नई दिल्ली:  अगर आपसे पूछा जाए कि दुनिया की सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली क्रिप्टोकरेंसी कौन सी है तो आप में से कई लोग बिटकॉइन का नाम लेंगे लेकिन यह सच नहीं है. बिटकॉइन सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली क्रिप्टोकरेंसी नही है. हालांकि डिजिटल एसेट की दुनिया में इसकी वैल्यू जरूर 70 फीसदी है.


अब सवाल यह है कि अगर बिटकॉइन नहीं तो कौन सी करेंसी सबसे ज्यादा इस्तेमाल होती है. इसका जवाब दिया है क्रिप्टकरेंसी से जुड़ी वेबसाइट कॉइनमार्केटकैप डॉट कॉम. CoinMarketCap.com के आकड़ो के मुताबिक दुनिया में सबसे ज्यादा क्रिप्टोकरेंसी टीथर का इस्तेमाल होता है.30 गुना तक कम मार्केटकैप होने के बावजूद इसका दैनिक और मासिक ट्रेडिंग वॉल्यूम सबसे अधिक है. टीथर ने वॉल्यूम के आधार पर अगस्त के बाद लगातार बिटकॉइन से आगे रहा है. बता दें कि भारत में क्रिप्टसकरेंसी खरीद-फरोख्त प्रतिबंधित है. इससे काले धन और गैर-कानूनी लेन-देन का खतरा बढ़ जाता है.


क्या है बिटकॉइन
बिटकाइन एक विकेंद्रीकृत डिजिटल मुद्रा है और यह पहली विकेन्द्रीकृत डिजिटल मुद्रा है जिसका अर्थ है की यह किसी केंद्रीय बैंक द्वारा नहीं संचालित होती है. कंप्यूटर नेटवर्किंग पर आधारित पेमेंट के लिए इसे बनाया गया है. बिटकॉइन एक वर्चुअल यानी आभासी मुद्रा है, आभासी मतलब कि अन्य मुद्रा की तरह इसका कोई भौतिक स्वरुप नहीं है यह एक डिजिटल करेंसी है. यह एक ऐसी करेंसी है जिसको आप ना तो देख सकते हैं और न ही छू सकते हैं. यह केवल इलेक्ट्रॉनिकली स्टोर होती है और अगर किसी के पास बिटकॉइन है तो वह आम मुद्रा की तरह ही सामान खरीद सकता है.



यह भी पढ़ें