Protest Against WFI President: देश के शीर्ष पहलवानों ने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ बुधवार (18 जनवरी) को जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया है. पहलवानों ने उन पर महिला खिलाड़ियों के यौन शोषण का आरोप लगाया है. इस मामले पर पहलवान विनेश फोगाट का कहना है कि जब तक अध्यक्ष नहीं बदला जाता तब तक धरना जारी रहेगा. बृजभूषण सिंह बीजेपी सांसद भी हैं.


भारतीय पहलवान और ओलंपियन विनेश फोगाट का कहना है कि महिला पहलवान को कई तरह की परेशानी होती है, कुश्ती संघ के अध्यक्ष ने महिला खिलाड़ियों का शोषण किया है. फेडरेशन खिलाड़ियों पर जबरदस्ती बैन लगाती है जिससे खिलाड़ी न खेल सके. किसी भी खिलाड़ी को कुछ होता है तो उसके जिम्मेदार कुश्ती संघ के अध्यक्ष होंगे. जंतर मंतर पर हुए इस विरोध प्रदर्शन में ओलंपिक खेलों में विजेता खिलाड़ी साक्षी मालिक और बजरंग पुनिया जैसे खिलाड़ी शामिल रहे. करीब दो दर्जन पहलवान धरने पर बैठे.


बजरंग पुनिया ने क्या कहा?


ओलंपियन पहलवान बजरंग पुनिया ने कहा कि कुश्ती को दलदल से बचाना चाहते हैं, खिलाड़ियों को प्रताड़ित किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि एक दो दिन पहले नियम बनाए जाते हैं जो खिलाड़ियों पर थोप दिए जाते हैं. एसोसिएशन के अध्यक्ष ही कोच और रेफरी की भूमिका निभाते हैं, बुरा व्यवहार करते हैं. इतना ही नहीं प्रायोजक टाटा मोटर्स से मदद नहीं मिलती, खिलाड़ी असहाय महसूस करते हैं और शिकायत करने पर उल्टा खिलाड़ियों पर कार्रवाई की जाती है.


क्या कहा विनेश फोगाट ने?


विनेश फोगाट ने आरोप लगाते हुए कहा कि नेशनल कैंप में फेडरेशन के खास कोच महिला खिलाडियों का यौन शोषण करते हैं. शिकायत के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं होती. अध्यक्ष भी कई महिला खिलाड़ियों का शोषण कर चुके हैं. लखनऊ में कैंप लगाया जाता है ताकि अपने घर में शोषण कर सकें, हमारी निजी जिंदगी में दखल देते हैं.


फोगाट ने कहा कि टोक्यो ओलंपिक के बाद मैंने पीएम से शिकायत की उन्होंने कहा कुछ नहीं होगा, लेकिन इसके बाद एसोसिएशन मुझे सस्पेंड करने की कोशिश कर रहा था. मुझे जान का खतरा है. फेडरेशन के असिस्टेंट सेक्रेटरी विनोद तोमर के पास करोड़ों की संपत्ति है इसकी जांच हो. इतनी संपत्ति ओलंपिक पदक विजेता के पास नहीं है.  


बृजभूषण शरण सिंह ने दी सफाई


पहलवानों के आरोपों पर भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने सफाई देते हुए कहा कि जैसे मुझे पता चला धरना दिया है, आरोप क्या है मुझे नहीं पता था, पर मैं तुरंत फ्लाइट की टिकट लेकर आया. सबसे बड़ा आरोप जो विनेश ने लगाया है, क्या कोई सामने है जो कह सके कि फेडरेशन ने किसी एथलीट का उत्पीड़न किया? कोई तो होना चाहिए.


उन्होंने कहा कि क्या पिछले दस सालों से उन्हें फेडरेशन से कोई दिक्कत नहीं थी? मुद्दे तब सामने आते हैं जब नए नियम और विनियम लाए जाते हैं. किसी एथलीट का उत्पीड़न नहीं हुआ है. अगर हुआ है तो मैं फांसी पर लटक जाऊंगा. इसमें किसी बड़े आदमी का हाथ है, किसी बड़े उद्योगपति का हाथ है, ये साजिश है.


ये भी पढ़ें:


Bajrang Punia Sakshi malik Protest: भारतीय कुश्ती संघ के खिलाफ धरने पर बैठे बजंरग-साक्षी समेत कई पहलवान, 4 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस में होगा बड़ा खुलासा