United World Wrestling On Wrestlers Protest: भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों का प्रदर्शन जारी है. प्रदर्शनकारी पहलवान बजरंग पुनिया, विनेश फोगाट और साक्षी मलिक हरिद्वार अपने मेडल गंगा में बहाने पहुंचे, लेकिन उन्हें किसान नेता नरेश टिकैत ने रोक लिया. इसी बीच दुनियाभर में पहलवानों की सर्वोच्च संस्था यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) ने मंगलवार (30 मई) को खिलाड़ियों के साथ हो रहे व्यवहार और रविवार (28 मई) को पहलवानों को हिरासत में लेने की निंदा की. 


यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ निष्पक्ष जांच की मांग करते हुए कहा कि प्रदर्शनकारी खिलाड़ियों के साथ उनकी स्थिति और उनकी सुरक्षा को लेकर बैठक करेंगे. यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने आगे कहा कि अगर 45 दिनों में चुनाव नहीं होते हैं तो भारतीय कुश्ती महासंघ को सस्पेंड करना पड़ेगा.


पहलवानों को लिया था हिरासत में


दरअसल जंतर-मंतर पर साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया को दिल्ली पुलिस ने जबरदस्ती बस में डाला जब रविवार को पहलवान और उनके समर्थकों ने सुरक्षा घेरा तोड़कर महिला महापंचायत के लिए नए संसद भवन की ओर बढ़ने की कोशिश की थी. 


पहलवानों को नए संसद भवन की ओर बढ़ने की अनुमति नहीं थी. इसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इसका उद्घाटन करना था और पुलिस ने जब पहलवानों और उनके समर्थकों को रोका तो उनके बीच धक्का-मुक्की भी हुई.





 
 
यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने क्या कहा?


यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग के अध्यक्ष नेनाड लालोविक (Nenad Lolovik) ने पिछले हफ्ते लेटर लिखकर पूछा था कि डब्लयूएफआई को कौन चला रहा है? इसकी कॉपी उन्होंने भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन की अध्यक्ष पीटी उषा और अधिकारियों की भेजी थी. 


मामला क्या है? 


पहलवान बृजभूषण सिंह पर यौन उत्पीड़न और धमकाने का आरोप लगाते हुए कई दिनों से उनके खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. मामले को लेकर सिंह के खिलाफ पॉक्सो एक्ट के तहत सहित दो एफआईआर दिल्ली पुलिस ने दर्ज की हैं. खिलाड़ी बृजभूषण सिंह की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं. 


ये भी पढ़ें- नरेश टिकैत ने मनाया तो बिना मेडल गंगा में बहाए हरिद्वार से वापस लौटे पहलवान, बृजभूषण सिंह बोले-...तो गिरफ्तार हो जाऊंगा | बड़ी बातें