Wrestlers Against WFI Chief: भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ देश के नामी पहलवान लंबे समय से आंदोलन कर रहे हैं. पहलवानों ने कुश्ती संघ के अध्यक्ष पर यौन शोषण का आरोप लगाया है. पहलवानों के मामले में विपक्षी पार्टियों के साथ ही खाप पंचायतें और किसान संगठन तक कूद पड़े हैं. अब इस मुद्दे पर ओलंपियन और बीजेपी नेता बबीता फोगाट ने अपनी चुप्पी तोड़ी है. उन्होंने विपक्ष पर पहलवानों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है. 


इंडिया टुडे से बातचीत करते हुए बबीता फोगाट ने कहा कि सरकार पूरी गंभीरता के साथ विशेष समिति द्वारा जांच की निगरानी कर रही है और पहलवानों की सभी वैध मांगों पर गौर किया जाएगा. बबीता फोगाट पहलवानों के मामले में जांच के लिए गठित निगरानी समिति की सदस्य हैं. हरिद्वार में हुई घटना पर बोलते हुए उन्होंने कहा, पहलवानों को इस मामले में भ्रमित करके उनका इस्तेमाल किया गया.


पहलवानों ने किया था मेडल बहाने का ऐलान


बृजभूषण के खिलाफ कार्रवाई न होने से नाराज पहलवानों ने इसी 30 मई को घोषणा की थी कि वह अपने मेडल गंगा में प्रवाहित कर देंगे. उसी शाम को पहलवान हरिद्वार की हर की पौड़ी पर अपने मेडल लेकर पहुंच भी गए. यह सब होने ही वाला था कि एक नाटकीय घटनाक्रम में भारतीय किसान यूनियन के नेता नरेश टिकैत के साथ कई खाप नेता वहां पहुंचे और पहलवानों को ऐसा न करने पर मना लिया. इसके बाद पहलवानों ने अपने मेडल नरेश टिकैत को सौंप दिए.


'पैर छूना पड़ता तो भी..'


मेडल बहाने के लिए जाने पर बबीता ने कहा, "एक तरह से पहलवानों का इस्तेमाल किया गया. अगर मैं वहां होती तो ऐसा कभी नहीं होने देती, भले ही मुझे उनके (पहलवानों के) पैर छूने पड़ते. मुझे दुख होता है कि ऐसा कुछ हुआ." पूर्व ओलंपियन ने कहा, "जिसने भी उन्हें (पहलवानों को) अपने पदक विसर्जित करने का सुझाव दिया, उसने यह उनके अच्छे के लिए नहीं किया. वे पहलवानों के पक्ष में नहीं हैं, बल्कि उनके खिलाफ हैं."


विपक्ष से पूछा सवाल


बबीता फोगाट ने पहलवानों को गुमराह करने के लिए विपक्षी पार्टियों पर निशाना साधा. उन्होंने कहा, मैं पूछना चाहती हूं कि विपक्ष उस समय कहा था जब पहलवानों को गिरफ्तार किया जा रहा था. उन्होंने पहलवानों को गुमराह किया और जब पुलिस ने उन्हें अरेस्ट कर रही थी तो वे भाग गए.


यह भी पढ़ें


हेलीपोर्ट, कैंप, रोड... चीन ने अक्साई चिन में इतना सब बना डाला, ब्रिटिश थिंक टैंक का दावा, दिखाई तस्वीरें