Wrestlers Protest News: भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के मामले में एक तरफ उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के शोरम गांव में खाप महापंचायत शुरू हुई है तो वहीं इस बीच राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल का भी बयान आया है. सिब्बल ने बृजभूषण शरण सिंह के बयान पर कटाक्ष किया है.


बृजभूषण शरण सिंह ने उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में कहा था कि अगर उनके खिलाफ एक भी आरोप साबित हो जाता है तो वह खुद को फांसी लगा लेंगे. बृजभूषण के इस बयान पर कपिल सिब्बल ने कहा, ''यह वास्तविक नहीं लगता है.''


बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन शोषण जैसे गंभीर आरोप लगे हैं. दिल्ली पुलिस ने उनके खिलाफ दो एफआईआर दर्ज की है लेकिन विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पूनिया जैसे देश शीर्ष पहलवान सिंह लगातार सिंह की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं.


क्या कहा कपिल सिब्बल ने?


कपिल सिब्बल बृजभूषण के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले पहलवानों का सुप्रीम कोर्ट में प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. कपिल सिब्बल ने एक गुरुवार को अपने एक ट्वीट में कहा, ''बृजभूषण  ने कहा कि एक भी आरोप साबित होता है तो खुद को फांसी लगा लूंगा. आत्महत्या? यह वास्तविक नहीं लगता! यह जाना-माना सा लगता है- नोटबंदी पर पीएम ने कहा था कि 50 दिन का इंतजार करिए, अगर कमियां आईं तो कोई भी सजा स्वीकार होगी. 50 दिनों बात तब कुछ नहीं हुआ और अब कुछ नहीं होगा.''






28 मई को जंतर-मंतर से उखाड़ दिए गए थे तंबू


बता दें कि ओलंपिक मेडलिस्ट साक्षी मलिक और बजरंग पूनिया और एशियन गेम्स पदक विजेता विनेश फोगाट दिल्ली के जंतर-मंतर पर पिछले 23 अप्रैल से धरना प्रदर्शन कर रहे थे लेकिन रविवार (28 मई) को नई संसद के सामने उन्होंने पुलिस की अनुमति के बिना महिला महापंचायत करने की कोशिश की. जिस पर पुलिस ने उनके खिलाफ कार्रवाई करते हुए जंतर-मंतर से उनके तंबू उखाड़ दिए. पुलिस ने रविवार को पहलवानों को हिरासत में भी रखा उनके खिलाफ मामला भी दर्ज किया. पुलिस ने उन्हें हिदायत देते हुए कहा कि पहलवानों को प्रदर्शन के लिए और जगह दी जाएगी. इसके बाद पहलवानों ने अपने पदकों को गंगा नदी में बहाने का प्रयास किया. कई खाप और नेताओं ने उन्हें मेडल न बहाने के लिए कहा, जिसके बाद वे वापस लौट आए लेकिन पहलवानों ने अपनी मांगों के लिए 5 दिन का और अल्टीमेटम दिया. 


खाप महापंचायत और खेल मंत्री का बयान


इसबीच बाल्यान खाप और भारतीय किसान यूनियन के नेता नरेश टिकैत ने खाप महापंचायत बुलाई है. इसमें दिल्ली,  पंजाब, हरियाणा और राजस्थान से खापों के प्रमुखों ने हिस्सा लिया है. इसमें एक प्रस्ताव पास किया जाएगा. उसके बाद आगे की कदम उठाया जाएगा. 


इस बीच गुरुवार को ही मुंबई में मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार प्रदर्शनकारी पहलवानों के मुद्दे से संवेदनशील तरीके से निपट रही है. उन्होंने कहा कि पहलवानों के आरोपों की जांच के लिए एक समिति की मांग को स्वीकार कर लिया है और एक जांच चल रही है. ठाकुर ने कहा कि भारतीय कुश्ती महासंघ की ओर से प्रशासकों की एक समिति गठित की गई है क्योंकि मांग की गई कि इसके पदाधिकारियों को काम करने की इजाजत नहीं दी जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने पहलवानों को मजिस्ट्रेट अदालत का दरवाजा खटखटाने को कहा है.


यह भी पढ़ें- Shraddha Murder Case: 'श्रद्धा ने बताया था कि आफताब...', दिल्ली कोर्ट में बोला पीड़िता का भाई, मर्डर केस का ट्रायल शुरू