Wrestlers Protest Live: जंतर मंतर पर खिलाड़ियों की प्रेस कॉन्फ्रेंस, कहा- लड़ाई सरकार से नहीं, फेडरेशन से

Wrestlers Protest Live: WFI अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवान तीसरे दिन जंतर मंतर पहुंचे हैं. इस बीच खिलाड़ी जंतर मंतर पर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं. पढ़ें इस मामले में ताजा अपडेट

ABP Live Last Updated: 20 Jan 2023 01:40 PM
कहा- सभी खिलाड़ियों के हितों का सवाल

हम हिंदुस्तान के लिए खेलते हैं, न कि किसी जाति के लिए, इसलिए यहां जातिवाद नहीं लाएं. हम सभी लोग ट्रायल में प्रूफ करके ही जाते है. सभी मेडलिस्ट यहां बैठे हैं. जो इंडिया के लिए खेलते हैं. हमें शर्म इस बात कि आ रही है कि हमारे सीनियर खिलाड़ी चुप चाप चले गएं. ये सभी खिलाड़ियों के हितों का सवाल है.

कानून का सहारा लेकर चलेंगे- पुनिया

हम कानून का सहारा लेकर चलेंगे. अध्यक्ष जी ने कहां  कि प्रूफ होगा तो फांसी पर लटकूंगा, तो ये भी जल्द होगा.

फेडरेशन भंग करने की मांग

हम देश के लिए लड़ रहे है, तो हम अपने हक पर भी लड़ सकते हैं. कोई भी पार्टी का आदमी हमें सपोर्ट नहीं कर रहा है. हमारी एक ही मांग है कि फेडरेशन को भंग किया जाए. जरूरत पड़ी तो हम कानून के हिसाब से भी चलेंगे. जितना जल्दी होगा, हम यहां से चलें जाएंगे.

हमारी ट्रेनिंग खराब हो रही- पुनिया

बजरंग पुनिया ने कहा हमारी ट्रेनिंग खराब हो रही है, हम भी यहां बैठे नहीं रहना चाहते. ये साल बेहद अहम है, उम्मीद है सरकार जल्द कार्रवाई करेगी. फेडरेशन के अध्यक्ष इसे राजनीतिक रंग दे रहे हैं लेकिन प्रर्दशन में केवल खिलाड़ी हैं.

हमारी लड़ाई सरकार से नहीं

हमारी लड़ाई किसी सरकार से नहीं है, हमारी लड़ाई सिर्फ फेडरेशन से है. हम भी प्रदर्शन नहीं चाहते. मुझे नहीं लगता कि इतना समय लगना चाहिए. हम प्रधानमंत्री, खेलमंत्री और गृहमंत्री जी से निवेदन है कि जल्द से जल्द हमारी मांगों को सुना जाए. हम देश के लिए लड़ रहे हैं तो अपने हक के लिए भी लड़ सकते हैं- बजरंग पुनिया

सरकार को बता दी हैं मांगें

बजरंग पुनिया ने कहा हमने अपनी मांगे सरकार को बता दी हैं, उन्होंने आश्वासन दिया है. जैसे ही हमारी मांगे पूरी हो जाएंगी हम उठकर चले जाएंगी. हमारी इसमें कोई राजनीति नहीं है. ना ही हम किसी राजनेता को यहां बुलाना चाहते हैं. हमारी हाथ जोड़ कर प्रार्थना है कि वो मंच पर ना आएं.

जंतर मंतर पर खिलाड़ियों की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू

जंतर मंतर पर प्रदर्शन कर रहे खिलाड़ियों की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो गई है. 

अनुराग ठाकुर से मिलने पहुंची खेल सचिव

दिल्ली: खेल सचिव सुजाता चतुर्वेदी केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के आवास पहुंची.

पहलवानों का पीटी उषा को पत्र

पहलवान विनेश फोगट, बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक, रवि दहिया और दीपक पुनिया ने भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह सिंह के खिलाफ कथित यौन उत्पीड़न की शिकायतों पर भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा को पत्र लिखा है.

थोड़ी देर में पहलवान करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस

पहलवान बजरंग पुनिया, विनेश फोगाट औऱ साक्षी मलिक जंतर मंतर पहुंच गए हैं. थोड़ी देर में खिलाड़ी जंतर मंतर पर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सकते हैं.

पीएम कटघरे में- सुप्रिया श्रीनेत

कांग्रेस नेता ने कहा बृजभूषण शरण सिंह नहीं बल्कि पीएम खुद आज कटघरे में हैं. फोगाट ने खुद कहा कि उन्होंने पिताजी के साथ जाकर पीएम को सब बताया था फिर भी पीएम कुछ नहीं कर रहे. टेनी का मामला हो या अब बृजभूषण का, पीएम शांत हैं और कुछ नहीं करते.

सरकार की चुप्पी पर सवाल

श्रीनेत ने कहा 72 घंटे से ऊपर  हो गए. आज तक ऐसा कभी नहीं हुआ कि जो बेटियां देश का नाम रोशन कर रहीं हों, वो जंतर मंतर पर रो रही हों. सरकार की चुप्पी कई सवाल खड़े करती है. 

कांग्रेस की पीसी

पहलवानों के प्रदर्शन को लेकर कांग्रेस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इसमें बॉक्सर विजेंदर सिंह, कृष्णा पुनिया और कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत शामिल हुईं. सुप्रिया श्रीनेत ने कहा खिलाड़ियों के दर्द और वेदना को बताने और सवाल करने के लिए ये खिलाड़ी मजबूर हैं.

इस्तीफे से किया इनकार

बृजभूषण शरण सिंह ने कहा, इस्तीफे का कोई सवाल ही नहीं है. हरियाणा के कम से कम 300 खिलाड़ी पहुंचे चुके हैं. उनका भी बयान लीजिए.

मेरी किसी से बात नहीं हुई- बृजभूषण

कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने कहा कि वह 4 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. अमित शाह से बात को लेकर हो रही चर्चाओं पर उन्होंने कहा, मेरी किसी से कोई बात नहीं हुई है.

इस्तीफा मांगे जाने की खबरें भ्रामक

सूत्रों के मुताबिक बृजभूषण से इस्तीफा मांगे जाने की जो खबरें हैं वह पूरी तरह भ्रामक हैं क्योंकि नोटिस जारी हो चुका है और उनको जवाब देना है. ऐसे में बिना जवाब देखे जल्दबाजी में कार्रवाई नहीं हो सकती.

रेसलिंग फेडरेशन के जवाब का इंतजार

सूत्रों के मुताबिक फिलहाल सरकार की तरफ से बैठक को लेकर कोई नया वक्त तय नहीं हुआ है. फिलहाल मंत्रालय को रेसलिंग फेडरेशन के जवाब का इंतजार है.

थोड़ी देर में जंतर-मंतर पहुंचेंगे खिलाड़ी

खिलाड़ियों के मुताबिक वह लोग कुछ देर में जंतर-मंतर पर ही पहुंच रहे हैं. जंतर-मंतर आने से पहले सुबह से बैठकर अपनी आगे की रणनीति पर चर्चा कर रहे थे.

चार बजे पीसी करेंगे बृजभूषण

इस बीच बड़ी खबर है कि बृजभूषण शरण सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के समय में बदलाव किया है. अब वे 2 बजे की जगह चार बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.

अंशु मलिक ने लगाया आरोप

कॉमनवेल्थ पदक विजेता पहलवान अंशु मलिक ने बृजभूषण शरण पर उत्पीड़न का आरोप लगाया है. अंशु मलिक ने कहा कि बृज भूषण सिंह जब भी शिविरों और प्रतियोगिताओं के दौरान होते थे तो हर लड़की को असहज कर देते थे.

पहलवानों के समर्थन में बॉक्सर विजेंदर सिंह

भारतीय कुश्ती महासंघ के खिलाफ दिल्ली के जंतर-मंतर पर पहलवानों के विरोध प्रदर्शन में मुक्केबाज विजेंदर सिंह भी शामिल हुए. उन्होंने कहा, ''मैं आज यहां पहलवानों से मिलने आया हूं."

बृजभूषण के इस्तीफे पर फैसला आज

बृजभूषण शरण सिंह के पद पर बने रहने या इस्तीफे को लेकर आज फैसला हो सकता है. सूत्रों के मुताबिक मंत्रालय ने उन्हें 24 घंटे में इस्तीफा देने को कहा है.

अनुराग ठाकुर आज फिर खिलाड़ियों से मिलेंगे

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर आज शुक्रवार को प्रदर्शन कर रहे खिलाड़ियों से मुलाकात करेंगे. इसके पहले गुरुवार देर रात भी वे खिलाड़ियों से मिले थे.

बृजभूषण करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस

आरोपों के बीच कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने शुक्रवार (20 जनवरी) को दोपहर 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है. माना जा रहा है कि बृजभूषण शरण सिंह इसमें बड़ा खुलासा कर सकते हैं. प्रेस कॉन्फ्रेंस गोंडा जिले के नंदनीनगर स्थित कुश्ती प्रशिक्षण केंद्र में होगी. इसके बारे में उनके कार्यालय से बताया गया है कि 'कुश्ती और कुश्ती के खिलाफ साजिश करने और महिला पहलवानो की  इज्जत के साथ खिलवाड़ करने की राजनैतिक साजिश का पर्दाफाश' में मीडिया के सभी साथी आमंत्रित हैं.

खेल मंत्री से बातचीत

देर रात खेल मंत्री ने पहलवानों को बातचीत के लिए बुलाया जिसके बाद पहलवान उनके घर पहुंचे. इस दौरान लंबी बातचीत चली.

बैकग्राउंड

भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों का प्रदर्शन जारी है. बुधवार और गुरुवार को देश के दिग्गज पहलवान बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे. कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष पर खिलाड़ियों के यौन उत्पीड़न और परेशान करने जैसे गंभीर आरोप लगे हैं.


गुरुवार (19 जनवरी) को खेल मंत्रालय के बुलावे पर मंत्रालय के अधिकारियों और पहलवानों के बीच बैठक भी हुई लेकिन वो संतोषजनक नहीं रही. दोपहर की मुलाकात के बाद खिलाड़ियों ने खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से मुलाकात की. ठाकुर के आवास पर हुई इस मुलाकात में सभी बड़े पहलवान बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और रवि दहिया शामिल हुए.


इसके पहले खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत की और कहा कि आरोप गंभीर हैं. खेल मंत्रालय ने कुश्ती महासंघ को पत्र लिखकर 72 घंटे में जवाब मांगा है. 
राष्ट्रमंडल और एशियाई दोनों खेलों में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगट ने मीडिया से कहा कि सरकार को हस्तक्षेप करना चाहिए और कुश्ती महासंघ में पूर्व पहलवानों को नियुक्त करना चाहिए.


कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने आरोपों से इनकार किया है. उन्होंने कहा यौन शोषण का आरोप बहुत बड़ा आरोप है. अगर ये सच साबित होता है तो वे फांसी पर लटकने को तैयार हैं. बृजभूषण शरण ने यह भी कहा कि जो भी खिलाड़ी विरोध कर रहे हैं, इनमें से कोई भी ओलंपिक नहीं जीत सकता, इसीलिए ये गुस्से में हैं.
वहीं, आरोपों पर सिंह की प्रतिक्रिया पर दिग्गज पहलवान रवि दहिया ने कहा बृजभूषण शरण कह रहे हैं कि आरोप सच होते हैं तो वे फांसी पर लटक जाएंगे. हमारे पास 6 ऐसी लड़कियां हैं, जिनका यौन शोषण हुआ है. वे सबूत के साथ यहां हैं.


पहलवान विनेश फोगाट ने भारतीय कुश्ती महासंघ में विभिन्न पदों पर पूर्व पहलवानों को नियुक्त करने की मांग रखी है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.