Wrestlers Protest: पहलवानों का भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन जारी है. इसी बीच शुक्रवार (2 जून) को लगातार दूसरे दिन मामले में हरियाणा के कुरुक्षेत्र में खाप महापंचायत हुई. इसमें किसान नेता राकेश टिकैत ने सरकार और बृजभूषण सिंह पर हमला किया. टिकैत ने बताया कि बृजभूषण सिंह ने क्यों अयोध्या वाली रैली नहीं की.


राकेश टिकैत ने कहा, ''हरियाणा से बड़ा मैसेज जाना चाहिए. ऐसे में इन्हें सात से दस दिन का समय मिल जाएगा. उसने (बृजभूषण शरण) अपनी अयोध्या की 5 जून वाली रैली रद्द कर दी क्योंकि खाप महापंचायत का दवाब था.'' दरअसल, सिंह ने अयोध्या के राम कथा पार्क में पांच जून को संत सम्मेलन करने वाले थे. 


टिकैत ने महापंचायत में हुई धक्का मुक्की होने के बाद सबको शांत करवाते हुए कहा कि कुछ लोग यहां ठेका लेकर आए हैं कि कोई फैसला नहीं होने देंगे. महिला पहलवान खाप की ही नहीं देश की बेटिंयां है. उन्होंने दावा किया कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का मामले पर शायद बयान है कि न्याय मिलाना चाहिए. ये भी खाप के दवाब में हुआ है. बता दें कि इससे पहले गुरुवार (1 जून) को भी मुजफ्फरनगर में खाप महापंचायत हुई थी. 


सरकार से क्या कहा?
राकेश टिकैत ने सरकार पर हमला करते हुए कहा कि वो लोगों को धर्म और जाति पर तोड़ने का काम कर रहे हैं. हम एक मौका दे रहे हैं कि परिवारों से बात कर लो क्योंकि हमारी तैयारी पूरी है. उन्होंने कहा कि जो भी ट्रैक्टर गए वो किराए के नहीं थे. जिन दिन भी हम बैठेंगे उस दिन आपको बताकर जाएंगे. उन्होंने दावा किया कि हमारा धरना गांव-गांव में होगा. 


पहलवानों की क्या मांग है?
ओलंपिक पदक विजेताओं साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया और एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगाट बीजेपी सांसद बृजभूषण सिंह के खिलाफ कार्रवाई नहीं किए जाने के विरोध में हरिद्वार मेडल बहाने पहुंचे, लेकिन उन्हें यहां किसान नेता नरेश टिकैत ने रोक लिया और पांच दिन का समय मांगा.


इससे पहले रविवार (28) मई को नई संसद के उद्घाटन के दिन प्रदर्शनकारी पहलवानों को जब हिरासत में लिया गया तो जब उन्होंने संसद की ओर बढ़ने की कोशिश की थी. पहलवान लगातार यौन उत्पीड़न मामले में बृजभूषण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर अड़े हैं. इसको लेकर दिल्ली पुलिस ने उनके खिलाफ पॉक्सो एक्ट सहित दो एफआईआर भी दर्ज की है. 


ये भी पढ़ें- नरेश टिकैत ने मनाया तो गंगा में मेडल बहाए बिना हरिद्वार से वापस लौटे पहलवान, बृजभूषण सिंह बोले-...तो गिरफ्तार हो जाऊंगा | बड़ी बातें