Anurag Thakur Meets Wrestlers: भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों का प्रदर्शन जारी है. सिंह पर खिलाड़ियों के यौन उत्पीड़न और परेशान करने के आरोप हैं. इसी को लेकर देश के दिग्गज खिलाड़ियों का दो दिनों से दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन चल रहा है. इस बीच खेल मंत्रालय और पहलवानों के बीच एक बैठक भी हुई लेकिन वो संतोषजनक नहीं रही. इसके बाद अब खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने इन खिलाड़ियों से मुलाकात की है.


इससे पहले अनुराग ठाकुर चंडीगढ़ में थे और अपने सभी कार्यक्रम रद्द करके दिल्ली पहुंचे. दिल्ली पहुंचने के बाद उन्होंने इन पहलवानों से मुलाकात की है. ये मुलाकात उनके आवास पर हुई जिसमें लगभग सभी बड़े पहलवान बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और रवि दहिया शामिल रहे.


चंडीगढ़ में क्या बोले अनुराग ठाकुर?


अनुराग ठाकुर ने चंडीगढ़ में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि जो आरोप लगे हैं वो गंभीर हैं, इसका संज्ञान लेते हुए खेल मंत्रालय ने WFI को नोटिस दिया और 72 घंटे के अंदर जवाब मांगा है. जो कैंप लगना था उसे आगे के लिए टाल दिया गया है. मेरा प्रयास है कि मैं वापस जाकर खिलाड़ियों से मिलूंगा. और उचित कार्रवाई की जाएगी.


खेल मंत्री ने अपनी बात रखते हुए कहा कि अभी वो यहां पर हैं और दिल्ली जाते ही खिलाड़ियों से मुलाकात करेंगे. उन्होंने कहा, "खिलाड़ियों की बात सुनी जाएगी. काफी गंभीर आरोप खिलाड़ियों ने लगाए हैं. हम अपने सभी कार्यक्रम छोड़कर दिल्ली वापस जा रहे हैं और खिलाड़ियों से मुलाकात करेंगे". मंत्री ने कहा कि उनकी बात सुनी जाएगी और फिर आगे की कार्रवाई की जाएगी. अनुराग ठाकुर ने कहा कि खेल और खिलाड़ियों के लिए हम लोग लगे रहते हैं.


क्या है पूरा मामला?


बात शुरू होती है बीती 18 जनवरी से जब स्टार रेस्लर्स बजरंग पुनिया, विनेश फोगाट और साक्षी मलिक भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह और कई कोच पर यौन शोषण के साथ अपनी मनमानी करने का आरोप लगाते हैं. इसी के साथ इन पहलवानों का जंतर मंतर पर धरना प्रदर्शन शुरू हो जाता है. इन लोगों ने कुश्ती संघ को भंग करने की मांग की.


इसके बाद बृजभूषण शरण सिंह के बयान सामने आता है, जिसमें वो कहते हैं कि अगर आरोप सच साबित होते हैं तो फांसी पर भी लटकने को तैयार हैं. उन्होंने इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया. तो वहीं, इस मामले दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाती मालीवाल भी धरना स्थल पर पहुंचती हैं और खिलाड़ियों के लिए न्याय की मांग करती हैं. उन्होंने खेल मंत्रालय को नोटिस भेजा तो खेल मंत्रालय ने फेडरेशन को नोटिस भेजकर 72 घंटे में जवाब देने को कहा.


तो वहीं, बृजभूषण शरण सिंह के इस बयान के बाद बजरंग पुनिया ने कहा कि कुश्ती से जुड़ा हर इंसान यहां धरने पर है. बृजभूषण सिंह ने कहा था कि आरोप सच निकले तो फांसी पर लटक जाएंगे. हमारे पास 6 लड़कियां ऐसी हैं, जिनका यौन शोषण किया गया और वो सबूत के साथ यहां पर बैठी हैं.


ये भी पढ़ें: Wrestlers Protest: 'आज ही करेंगे खिलाड़ियों से मुलाकात, एक्शन भी होगा', पहलवानों के धरने पर बोले खेल मंत्री अनुराग ठाकुर