XBB1.16 Variant: अप्रैल महीने की शुरुआत में हर दिन कोरोना के 3000 नए मामले सामने आ रहे थे, अब ये संख्या बढ़कर 6000 पार पहुंच गई है. कोरोना के ज्यादातर मामले केरल, महाराष्ट्र, गुजरात से आ रहे है. ऐसे में महाराष्ट्र में कोविड-19 मामलों की संख्या में बढ़ोतरी का कारण नया ऑमिक्रोन का XBB.1.16  सब वेरिएंट है. कोरोना का बढ़ता खतरा लोगों के लिए चिंता का कारण बन गया है. 


XBB.1.16 सबवेरिएंट का पहला केस इस साल फरवरी में पुणे में पाया गया था. 5 मार्च को आधिकारिक तौर पर XBB.1.16 से जाना जाने वाला सब वेरिएंट तेजी से फैलता है. एक हफ्ते के भीतर कोरोना मामलों में 40 फीसदी की बढ़त हुई है.


क्या है XBB 1.16 सब वेरिएंट?
XBB 1.16 सब वेरिएंट हाई इफेक्टिव रेट के साथ एक हाई ट्रांसमिसिबल वेरिएंट है. सब वेरिएंट में अमीनो एसिड और न्यूक्लियोटाइड स्पेस पर म्यूटेशन होता है. यह म्यूटेशन इब्रिड इम्युनिटी से बचने की क्षमता देता है. 


क्या XBB.1.16 को जोखिम भरा बनाता है?
 XBB 1.16 सब वेरिएंट का हाई इफेक्टिव रेट और तेजी से फैलने के कारण इस नए वेरिएंट को खतरे की तरह देखा जा रहा है. XBB.1.16 वायरस Covid-19 के XBB से निकला वेरिएंट है. XBB एक दो ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट का हाइब्रिड है. 


XBB.1.16 के लक्षण
XBB.1.16 में दो दिनों तक तेज बुखार रहना, खांसी, गले में खराश, शरीर में दर्द, तेज सिरदर्द, ठंड लगना, पेट में दिक्कत होना आदि लक्षण दिखते हैं. ये सभी लक्षण इतने आम हैं कि आपको महसूस भी नहीं होगा कि आप इस वेरिएंट से पीड़ित हैं. हालांकि XBB.1.16 सब वेरिएंट अभी लोगों को गंभीर रूप से नुकसान नहीं पहुंचा रहा है. इस नए वेरिएंट के लक्षण ज्यादातर लो ग्रेड फ्लू जैसे हैं. इसमें किसी चीज को सूंघने की क्षमता खत्म हो जाती है. इससे बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क का इस्तेमाल, हाथ की सफाई जैसी कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना जरूरी है. 


ये भी पढ़ें:


Amritpal Singh: आत्मसमर्पण करेगा अमृतपाल! अकाल तख्त चीफ ने बुलाई 'विशेष सभा'