भारत में किसी भी फेस्टिवल के आने से काफी पहले ही उसे लेकर तैयारियां शुरू हो जाती हैं. त्योहारों में लोग जमकर खरीदारी करते हैं और इसका असर मार्केट में भी दिखता है. ऐसा ही कुछ क्रिसमस में भी देखने को मिला है, लेकिन यहां बात समानों की खरीदारी की जगह क्रिसमस के मौके पर खाने-पीने की हो रही है.


जी हां, यह क्रिसमस केरल के शराब कारोबारियों के लिए काफी अच्छा रहा. इस बार क्रिसमस से पहले के दो दिनों (22 और 23 दिसंबर) में केरल में 84.04 करोड़ रुपये की शराब की बिक्री हुई, जबकि 2022 में इसी अवधि में 75.41 करोड़ रुपये की बिक्री हुई थी. वहीं, क्रिसमस को मिला लें तो तीन दिन में यह बिक्री करीब 154 करोड़ रुपये है.


इस एरिया में सबसे ज्यादा बिक्री


केरल स्टेट बेवरेजेस कॉरपोरेशन यानी बेवको की मानें तो क्रिसमस के दौरान शराब की बिक्री ने नए रिकॉर्ड्स बनाए हैं. बेवको के जरिये माध्यम से तीन दिनों में 154.7 करोड़ रुपये की शराब की बिक्री हुई है. राज्य का थ्रिसूर जिला शराब की खपत में प्लाकुडी में सबसे आगे रहा. आंकड़ों की मानें तो यहां क्रिसम के दौरान 63 करोड़ 85 लाख 290 रुपये की शराब की बिक्री हुई. इस सूची में अगला नंबर चंगनसेरी का आता है, जहां करीब 62 करोड़ 87 लाख 120 रुपये की शराब बिकी. इरिंजालकुडा तीसरा नंबर पर रहा. यहां करीब 62 करोड़ 31 लाख 140 रुपये की शराब की बिक्री हुई.


इससे पहले ओणम में भी बना था रिकॉर्ड


केरल ने इसी साल ओणम के दौरान शराब की खरीद का रिकॉर्ड बनाया था. केरल राज्य पेय पदार्थ निगम (बेवको) के मुताबिक, ’21 अगस्त में शुरू हुए 10 दिवसीय ओणम उत्सव के दौरान केरल में शराब की बिक्री करीब 759 करोड़ रुपये तक पहुंच गई थी, जबकि 2022 में यह ओणम के दौरान 700 करोड़ रुपये तक की शराब बिक गई थी. इससे राज्य सरकार को करीब 675 करोड़ रुपये का श्रम मिला है.


ये भी पढ़ें


एमवी केम प्लूटो जहाज पर ड्रोन अटैक की पुष्टि के बाद नेवी ने अरब सागर में तैनात किए 3 युद्धपोत, नेवी करेगी फॉरेंसिक जांच