Nagaland New Government: नगालैंड विधानसभा चुनाव में एनडीए गठनबंधन की दोबारा जीत के बाद राज्य में नई सरकार के गठन की कवायद शुरू हो चुकी है. NDPP नेता नेफ्यू रियो मंगलवार (7 मार्च) को 5वीं बार सीएम पद की शपथ ले सकते हैं. जानकारी के मुताबिक डिप्टी सीएम की कुर्सी बीजेपी को मिल सकती है. इसी कड़ी में बीजेपी की ओर से विधायक दल का नेता चुन लिया गया है. 


वाई. पट्टन को विधायक दल का नेता चुना गया है. इस मौके पर नगालैंड में पार्टी इंचार्ज और असम सरकार में मंत्री नलिन कोहली भी मौजूद रहे. वाई. पट्टन के नाम को प्रदेश अध्यक्ष तेमजेन इमना अलांग और पी. पैवंग कोन्याक ने आगे बढ़ाया था. जानकारी के मुताबिक, वाई. पट्टन को डिप्टी सीएम भी बनाया जा सकता है. 


कल हो सकता है शपथ ग्रहण


नगालैंड में नई सरकार का कल यानी मंगलवार (7 मार्च) को गठन हो सकता है. नेफ्यू रियो पांचवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनके शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे. जानकारी के मुताबिक, दोपहर 01:45 बजे नेफ्यू रियो सीएम पद की शपथ लेंगे. उनके साथ मंत्रिमंडल के सदस्य भी शपथ ले सकते हैं. इससे पहले एनडीपीपी के नवर्निवाचित विधायकों की बैठक बुलाई गई थी. इसमें सर्वसम्मति से नेफ्यू रियो को विधायक दल का नेता चुना गया था. 


शनिवार को सौंपा था इस्तीफा


नेफ्यू रियो ने शनिवार (4 मार्च) को ही मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया था, ताकि 7 मार्च को वह नए सीएम के रूप में शपथ ले सकें. चार बार के मुख्यमंत्री रियो ने राजभवन में राज्यपाल ला गणेशन को इस्तीफा सौंपा. उन्होंने ट्वीट किया, “मेरा कार्यकाल समाप्त हो गया है. इसलिए मैंने नगालैंड के मुख्यमंत्री के रूप में माननीय राज्यपाल ला गणेशन को त्याग पत्र सौंपा.”


नगालैंड चुनाव नतीजों पर नजर


बता दें कि एनडीपीपी और बीजेपी ने राज्य की 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए 40-20 के फॉर्मूले पर चुनाव लड़ा था. 40 पर एनडीपीपी ने उम्मीदवार उतारे थे तो 20 पर बीजेपी ने. दो मार्च को जारी किए गए नतीजों में एनडीपीपी ने 25 सीटों पर जीत दर्ज की तो वहीं बीजेपी ने 12 सीटें जीती हैं. विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 31 सीटों का है.


ये भी पढ़ें-Lok Sabha Election 2024: ममता बनर्जी की पार्टी TMC बदल रही है रणनीति, BJP की तरह कांग्रेस से दूरी, अलग मोर्चे को लेकर मिले ये संकेत