नई दिल्लीः भारतीय सेना ने पहली बार हिममानव 'येति' की मौजूदगी का दावा किया है. अपने दावे के साथ आर्मी ने कुछ तस्वीरें भी ट्विटर के जरिए शेयर की हैं. तस्वीरों में साफ-साफ दिख रहा है कि बर्फ पर कुछ निशान बने हुए हैं. सेना के मुताबिक यह निशान 'येति' के पैरों के हो सकते हैं. सेना के इस दावे के बाद सोशल मीडिया पर लोग इसे लेकर जमकर चुटकी ले रहे हैं और अलग-अलग तरह के तर्क दे रहे हैं.


उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने इसे लेकर ट्विटर पर लिखा, ''ऐसा लगता है कि 'अच्छे दिन' #Yeti की तुलना में अधिक मायावी हैं.''





भावना नाम की एक यूजर ने मजाकिया ट्वीट करते हुए कहा, ''क्या किसी ने निकटतम मतदान केंद्र की जांच की? हो सकता है कि वह सिर्फ एक जिम्मेदार नागरिक हो! #Yeti





शांतनु चिकारा नाम के यूजर ने कहा कि ''यह देर से अप्रैल फूल डे मजाक है, है ना?''





कुनाल कोहली ने ट्वीट किया कि ''यह काफी रोमांचक है. मुझे तिब्बत में #टिनटिन की याद दिलाता है.





भक्त अवर नाम के यूजर ने इसे लेकर कहा- BREAKING: #Yeti के पास आधार कार्ड है. बॉयोमीट्रिक्स देश भर में नौ अन्य लोगों के साथ मेल खाता है. इसके अलावा कुछ लोगों ने आईपीएल में विराट कोहली की टीम आरसीबी से जोड़कर भी इसका मजाक बनाया.




क्या होता है येति की शक्ल?
विशालकाय वानर जैसा दिखने वाले येति को इंसानों का ही पूर्वज माना जाता है. साल 1832 में पहली बार एक पर्वतारोही ने उत्तर नेपाल में दो पैरों पर चलने वाले महा वानर को देखने का दावा किया था. तब से आज तक हिम मानव की कहानी कही और सुनाई जाती रही है, लेकिन इसके असल में होने के सबूत पहली बार सामने आए हैं.

यह भी देखें