लखनऊ: प्रधानमंत्री मोदी लखनऊ में करीब सोलह घंटे रुकेंगे. इस दौरान मोदी रमाबाई मैदान में योग करेंगे, लेकिन उनके इस कार्यक्रम पर आतंकी खतरा भी मंडरा रहा है. खुफिया विभाग ने खतरे का अलर्ट जारी किया है. प्रधानमंत्री की सुरक्षा का जिम्मा एसपी स्तर के अफसरों को दिया गया है.


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सुरक्षा में हर वक्त 36 सुरक्षाकर्मी तैनात होते हैं. बेहद कुशल स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप हर वक्त साए की तरह उनके साथ होता है. लेकिन लखनऊ के योग आयोजन में नरेंद्र मोदी सुरक्षा के घेरे से दूर होंगे. योग करते वक्त सुरक्षा की मानव दीवार उनसे दूर होगी.


आम लोगों के बीच में जाने से सुरक्षा में सेंध लगने का खतरा


खुफिया सूत्रों के मुताबिक, आतंकी संगठन इसी मौके का फायदा उठाना चाहते हैं. आम लोगों के बीच में जाने से सुरक्षा में सेंध लगने का खतरा बढ़ जाता है. सुरक्षा एजेंसी की मनाही के बावजूद लोगों की इच्छा पूरी करने के लिए सुरक्षा नियम टूटते हैं.


एबीपी न्यूज को खुफिया सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आतंकी संगठनों की ओर से योग आयोजन के दौरान दो तरह से हमले की आशंका है. स्थानीय मदद यानि स्लीपर सेल के जरिए आतंकी वारदात को अंजाम देना या फिर कोई अकेला आदमी किसी भी चीज को हथियार बना कर हमला कर सकता है जिसे सुरक्षा की भाषा में लोनवुल्फ अटैक बोलते हैं.


पूरे देश के लिए है आतंकी हमले के खतरे का अलर्ट 


ऐसे हालात को ध्यान में रखकर प्रधानमंत्री की एसपीजी सुरक्षा के अलावा 9 एसपी के नेतृत्व में 17 कंपनी पीएसी के अलावा भारी तादाद में राज्य पुलिस और उसके अधिकारी मौजूद रहेंगे. पिछले कुछ दिनो में पश्चिमी दुनिया में आतंकवादियों ने कई लोनवुल्फ अटैक को अंजाम दिया है. मसलन कोई आदमी तेजी से गाड़ी चलाता आया औऱ भीड़ को कुचल दिया या फिर अचानक किसी मामूली हथियार से लोगों पर जानलेवा हमला कर दिया. भारत में योग आयोजन के दौरान आतंकी हमले के खतरे का अलर्ट पूरे देश के लिए है.


अहमदाबाद में रामदेव के योग समारोह की सुरक्षा भी संवेदनशील


उत्तर प्रदेश के साथ ही खुफिया एजेंसी ने हरियाणा, दिल्ली, गुजरात में भी आतंकी हमलों का अलर्ट जारी किया है. अहमदाबाद में बाबा रामदेव के योग समारोह को भी सुरक्षा की नजर से संवेदनशील बताया जा रहा है.


आतंकी हमले के अलर्ट को ध्यान में रखकर सुरक्षा अलर्ट में ये हिदायत दी गई है कि भीड़भाड़ वाले इलाकों में गश्त तेज की जाए और सघन तलाशी का अभियान चलाया जाए और संदिग्ध लोगों से पूछताछ की जाए. केंद्रीय खुफिया एजेंसी के अलर्ट के बाद इन राज्यों का पुलिसबल खासी सतर्कता बरत रहा है.


पीएम की सुरक्षा के लिए तैनात होगा भारी पुलिस बल

पीएम की सुरक्षा में महानिदेशालय के अतिरिक्त पुलिस बल होंगे. इसमें 26 एसपी, 51 एएसपी, 137 सीओ, 224 इंस्पेक्टर, 992 एसआई, 163 महिला एसआई को तैनात किया जाएगा. इसके अलावा 295 हेड कांस्टेबल, 37 सौ कांस्टेबल, 480 महिला कांस्टेबल, 12 ट्रैफिक इंस्पेक्टर, 157 एसआई ट्रैफिक, 123 हेड कांस्टेबल ट्रैफिक, 497 कांस्टेबल ट्रैफिक, 10 सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स, 25 कम्पनी पीएसी तैनात की जाएगी.

निगरानी के लिए लगाए जाएंगे 400 सीसीटीवी कैमरे

इसके साथ ही एटीएस की दो टीमें मोदी की सुरक्षा व्यावस्था की निगरानी के लिए तैनात किया गया है. रमाबाई मैदान की निगरानी के लिए 400 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. ड्रोन कैमरे से भी निगरानी होगी. यातायात और पार्किंग के भी व्यापक इंतजाम होंगे. पीएम मोदी कल ही दिल्ली लौट जाएंगे.