नई दिल्ली:  21 जून को आयोजित होने वाले इंटरनेशनल योग दिवस से पहले योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा है कि योग हमारे डीएनए में है. योग जीवनशैली है. उन्होंने एबीपी न्यूज़ के खास कार्यक्रम 'योग सम्मेलन' में कहा कि योग सरकारी नहीं, असरकारी है. योग को बढ़ावा देने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योगदानों की तारीफ करते हुए रामदेव ने कहा कि मोदी ने योग को इंटरनेशनल योग दिवस के रूप में पहचान दिलाने में अहम भूमिका निभाई. आज योग जन आंदोलन बन चुका है. एक समय था जब राजनीतिक वजहों से योग पीछे चला गया था.


पतंजलि योगपीठ के संस्थापक रामदेव ने कहा कि पंडित जवाहर लाल नेहरू भी योग करते थे. इंदिरा जी भी करती थी. उन्होंने दावा किया कि सोनिया गांधी और राहुल गांधी भी योग करते हैं. राहुल गांधी से हमारी मित्रता है. मैं उनसे मिला. योग से उन्हें दिक्कत क्यों होगी. सभी को सार्वजनिक तौर पर योग का समर्थन करना चाहिए.


'35 रुपये मिले पेट्रोल'
रामदेव ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर भी चिंता जताई. उन्होंने एबीपी न्यूज़ के कार्यक्रम 'योग सम्मेलन' में कहा, ''मुझे अफसोस है. पेट्रोल-डीजल की कीमत इतनी नहीं होनी चाहिए. क्या किया जाए मोदी जी को भी सरकार चलानी है. सबसे अधिक टैक्स डीजल-पेट्रोल से आता है. आज 35-40 रुपये पेट्रोल-डीजल मिल सकता है. लेकिन सरकारी खजाना न खाली हो जाए इसका डर रहता है. अगर टैक्स हटा दें तो पेट्रोल-डीजल सस्ता हो जाएगा.'' ध्यान रहे की यूपीए के कार्यकाल में रामदेव ने दावा किया था कि सरकार अगर चाहे तो पेट्रोल और डीजल 35 रुपये प्रति लीटर मिल सकते हैं.


फूड पार्क पर अड़ंगा क्यों?
ग्रेटर नोएडा के पास प्रस्तावित मेगा फूड पार्क में हुई देरी पर बाबा रामदेव ने कहा कि इस संबंध में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात हो चुकी है. कुछ अधिकारियों ने अड़ंगा डाल दिया था. बाद में योगी आदित्यनाथ ने हस्तक्षेप किया. अब 99 प्रतिशत काम आगे बढ़ चुका है.


गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने बाबा रामदेव के नेतृत्व वाली पतंजलि के ग्रेटर नोएडा के पास प्रस्तावित मेगा फूड पार्क की सैद्घांतिक अनुमति को रद्द करने के लिए नोटिस भेजा था. जिसके बाद रामदेव भड़क उठे थे. सरकार ने बाद में फैसला पलटा. फूड पार्क रद्द किये जाने की खबर के बाद यह सवाल उठने लगे थे कि सत्ता के करीब लोगों को व्यापार में इतनी दिक्कत हो रही है तो छोटे व्यापारियों को नया काम शुरू करने में कितनी परेशानियों का सामना करना पड़ता होगा?



बाबाओं की करतूतों पर क्या बोले रामदेव?
आसाराम, राम रहीम, दाती महाराज जैसे बाबाओं पर रेप का आरोप लगने और सजा होने पर रामदेव ने कहा कि ऐसे बाबाओं की करतूतों की वजह से भारतीय संस्कृति पर प्रश्न चिह्न लगता है. उन्होंने कहा कि राजसत्ता और धर्म सत्ता से उम्मीदें हैं. लेकिन धर्म के नाम पर कुछ बाबा गलत करने लगे.


सेना को मिले खुली छूट
योग गुरु स्वामी रामदेव ने सरकार से मांग की है कि जम्मू-कश्मीर में सेना को खुली छूट दी जाए ताकि आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई हो सके. रामदेव ने कहा है कि जिनके हाथ में पाकिस्तान का झंडा हो उनका नामो निशान मिटाया जाना चाहिए.


कश्मीर में सीजफायर खत्म, आतंकियों के खिलाफ अब फिर चलेगा ऑपरेशन ऑलआउट


एनपीए बढ़ना चिंताजनक
कालाधन के खिलाफ मुहीम चला चुके बाबा रामदेव ने बढ़ते एनपीए (फंसे हुए कर्ज) पर चिंता जताई. उन्होंने कहा कि बहुत अफसोस की बात है कि बड़े-बड़े उद्योगपतियों पर दो-दो लाख करोड़ रुपये के कर्ज हैं. ये आम आदमी के साथ मजाक है. बड़े लोगों का कर्ज माफ नहीं होना चाहिए. छोटे-छोटे नहीं बड़े-बड़े मगरमच्छ हैं. हम इस तरह के मुद्दों पर सरकार के लोगों से बात करते रहे हैं. इसपर रोक लगाना होगा. उन्होंने कहा, ''जो देशहित में अच्छा लगता है मैं वो सत्ता तक पहुंचा देता हूं.''


उन्होंने आगे के चुनावों में राजनीतिक हस्तक्षेप पर कहा कि सभी काम सरकार नहीं कर सकती. मैंने 99 प्रतिशत ध्यान राष्ट्र सेवा में लगा दिया. देश के लिए बड़ा काम करें. भारत वर्ल्ड पावर बन जाएगा.


वायरल सच की तारीफ
योग गुरु रामदेव ने फेक न्यूज पर भी चिंता जताई. उन्होंने कहा कि मेरे और पतंजलि प्रोड्क्ट्स को लेकर सोशल मीडिया पर अफवाहें फैलाई जाती है. लेकिन एबीपी न्यूज़ का 'वायरल सच' जैसा कार्यक्रम सच को सामने लाने के लिए काम करता रहा है.


उन्होंने पतंजलि प्रोडक्ट्स की तारीफ की और कहा कि आज हमारे पास सबसे अच्छी टेक्नोलॉजी है. जिसके माध्यम से हम प्रोडक्ट्स तैयार करते हैं. रामदेव ने एबीपी न्यूज़ के दर्शकों को योग के कई स्टेप्स करके भी दिखाए.


कश्मीर में सीजफायर खत्म, आतंकियों के खिलाफ अब फिर चलेगा ऑपरेशन ऑलआउट