नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीटों पर आज उप चुनाव के लिए वोटिंग जारी है.  फूलपुर लोकसभा उपचुनाव के लिए आज हो रहे मतदान में दोपहर तीन बजे तक औसत 26.6 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया, जबकि 12 बजे तक गोरखपुर में 16.80 फीसदी मतदान हुआ है. वहीं दूसरी तरफ बिहार में अररिया लोकसभा के साथ ही भभुआ और जहानाबाद विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव पर मतदान जारी है. दोपहर 12 बजे तक अररिया में 31.25 फीसदी, भभुआ में 24.5 और   जहानाबाद में 28.6 वोटिंग हुई है.  मतदान के नतीजों की घोषणा 14 मार्च को होगी.


सबकी निगाहें गोरखपुर सीट के उप चुनाव पर हैं. यहां से सांसद योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद इस्तीफा देने से सीट खाली हुई थी. वहीं, फूलपुर सीट उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफे की वजह से खाली हुई है.


आज योगी आदित्यनाथ ने भी अपने गृहनगर आकर वोट डाला. वोट डालने के बाद उन्होंने कहा, ''सपा बसपा का गठबंधन बेमेल है. यूपी में आम जनता का वोट सपा बसपा की बपौती नहीं है और 2019 के लोकसभा चुनाव में अगर यह गठबंधन साथ भी रहता है तो कोई असर नहीं पड़ने वाला.''



गोरखपुर में कुल 10 और फूलपुर में 22 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इन दोनों ही सीटों पर बीजेपी, एसपी और कांग्रेस के बीच मुकाबला होने की संभावना है. बीएसपी ने उपचुनाव में प्रत्याशी नहीं खड़े किये हैं. बीजेपी ने गोरखपुर से उपेन्द्र दत्त शुक्ला को और फूलपुर सीट से कौशलेन्द्र सिंह पटेल को उम्मीदवार बनाया है.


एसपी ने गोरखपुर से प्रवीण निषाद और फूलपुर से नागेन्द्र सिंह पटेल को मैदान में उतारा है. वहीं, कांग्रेस ने गोरखपुर से सुरहिता करीम और फूलपुर से मनीष मिश्र को टिकट दिया है.


गोरखपुर सीट बीजेपी के लिये, खासकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिये प्रतिष्ठा का सवाल है. योगी यहां से पांच बार सांसद चुने जा चुके हैं. इससे पहले उनके गुरु महन्त अवैद्यनाथ तीन बार संसद में इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं.