कोरोना संक्रमण के खतरे की वजह से पिछले साल देश भर में लॉकडाउन लगाए जाने के साथ ही सभी पर्यटन स्थलों को भी बंद कर दिया गया था. अब जब धीरे-धीर सब कुछ अनलॉक किया जा रहा है तो पिछले साल 13 मार्च से बंद राष्ट्रपति भवन संग्राहलय भी आज से दर्शकों के लिए खोल दिया गया है. अगर आप भी राष्ट्रपति भवन के म्यूजिम को देखने का मन बना रहे हैं तो हम इससे जुड़ी सारी डिटेल्स आपको बता रहे हैं ताकि आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो.


पहले से करानी होगी बुकिंग


राष्ट्रपति भवन के बयान के मुताबिक, संग्राहलय सोमवार और सरकारी छुट्टियों के अलावा अन्य सभी दिन खुला रहेगा. हालांकि आगंतुक वहां आकर तत्काल बुकिंग नहीं करा पाएंगे. इसके लिए उन्हें पहले से बुकिंग करानी होगी. बता दें कि कोरोना संकट को देखते हुए सामाजिक दूरी के मानदंड़ों का खास ख्याल रखा गया है और इसके तहत चार पालियां तय की गई हैं.


चार पालियों में खुलेगा संग्राहलय




  • पहली पाली- 9.30-11.00 बजे

  • दूसरी पाली- 11.30-1.00 बजे

  • तीसरी पाली-1.30-3.00 बजे

  • चौथी पाली- 3.30 -5.00 बजे


गौरतलब है कि इन पालियों में एक बार में अधिकतम 25 दर्शक ही संग्राहलय में जा सकते हैं. वहीं इसके लिए 50 रुपये रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान करना होगा.


ऑनलाइन करानी होगी बुकिंग


संग्राहलय में स्लॉट की बुकिंग की ऑनलाइन सुविधा दी गई है. इसके लिए https://PresidentofIndia.nic.in या https://rashtrapatisachivalaya.gov.in  या https://rbmuseum.gov.in पर लॉग इन कर सकते हैं. म्यूजियम घूमने के दौरान आगंतुकों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है. साथ ही सामाजिक दूरी का भी पालन करना होगा. आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल भी जरूरी रखा गया है.


ये भी पढ़ें


पीएम मोदी आज देश को देंगे नई सौगात, कोच्चि-मंगलुरु गैस पाइपलाइन का करेंगे उद्घाटन


Corornavirus: देश में हर रोज नए मामलों में गिरावट के साथ कोरोना मरीजों की संख्या भी लगातार हो रही कम- मंत्रालय