श्रीनगर: कांग्रेस का युवा संगठन यूथ कांग्रेस जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर के लाल चौक पर 19 जनवरी को तिरंगा फहराएगा. दरअसल लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र की मोदी सरकार की असफलताओं को उजागर कर करने के लिए यूथ कांग्रेस देश भर में 'युवा क्रांति यात्रा' निकाल रही है.


पिछले साल 16  दिसम्बर को रामेश्वरम, कन्याकुमारी से शुरू हुई यात्रा 30 जनवरी को दिल्ली पहुंचेगी. यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष केशव चंद यादव इस यात्रा का नेतृत्व कर रहे हैं. इसी कड़ी में यात्रा 19 जनवरी को जम्मू-कश्मीर पहुंचेगी, जहां कुछ नेता लाल चौक पर तिरंगा फहराने जाएंगे.


पश्चिमी उत्तर प्रदेश से होते हुए दिल्ली पहुंचेगी यात्रा 


लाल चौक जाने के सवाल पर यूथ कांग्रेस के प्रवक्ता अमरीश रंजन पांडे ने कहा, "दक्षिण भारत से शुरू हुई यात्रा तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना के बाद पूर्वी भारत के बंगाल, ओडिशा से होते हुए पूर्वोत्तर के असम तक गई. ये यात्रा बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ के बाद पूर्वी उत्तर प्रदेश में गई और इसके बाद मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान होते हुए फिलहाल हरियाणा में है. यहां से यात्रा पंजाब जाएगी और फिर जम्मू कश्मीर में दाखिल होगी. वहां के बाद हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश से होते हुए यात्रा दिल्ली पहुंचेगी.



रंजन पांडे ने आगे कहा, ‘’हम देश के कोने-कोने में जा रहे हैं और जम्मू कश्मीर हमारे देश का अभिन्न हिस्सा है. हमारा मुख्य मकसद देश के युवाओं से संवाद करना और बेरोजगारी, राफेल के मुद्दे पर उन्हें जागरुक करना है."


नौ हजार किलोमीटर दूरी तय कर चुकी है युवा क्रांति यात्रा


यूथ कांग्रेस की युवा क्रांति यात्रा अब तक नौ हजार किलोमीटर से अधिक दूरी तय कर चुकी है. संगठन के अध्यक्ष केशव चंद यादव और उपाध्यक्ष श्रीनिवास बीवी इसका नेतृत्व कर रहे हैं जो रोजगार के मुद्दे पर मोदी सरकार को घेर रहे हैं. नेताओं के काफिले के साथ-साथ एक ट्रक पर राफेल जैसे विमान का मॉडल घुमाया जा रहा है.


इसके अलावा किसान आत्महत्या को दर्शाती झांकी भी साथ चल रही है. कुल मिलाकर लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार के खिलाफ माहौल बनाने के लिए कांग्रेस पार्टी ने यूथ कांग्रेस को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है ताकि चुनाव में उसे युवाओं के वोट मिल सकें. महात्मा गांधी की पुण्य तिथि 30 जनवरी को इस यात्रा की समाप्ति के मौके पर यूथ कांग्रेस दिल्ली में शक्ति प्रदर्शन की तैयारी भी कर रही है.


बीजेपी को उसी के मुद्दों पर घेरने की कोशिश


दिलचस्प है कि 2011 में जब केंद्र में यूपीए की सरकार थी तब बीजेपी के युवा संगठन भारतीय जनता युवा मोर्चा ने लाल चौक पर झंडा फहराने के लिए देश भर में तिरंगा यात्रा निकाली थी. तब अनुराग ठाकुर बीजेवाईएम के अध्यक्ष थे. अब जिस तरह यूथ कांग्रेस लाल चौक पर तिरंगा फहराने जा रहा है जाहिर है ये कहीं ना कहीं बीजेपी को उसी के मुद्दों पर घेरने की रणनीति नजर आ रही है. जहां तक लाल चौक का सवाल है तो ये श्रीनगर के बीचों बीच स्थित चौक है जहां राजनीतिक प्रदर्शन होते रहते हैं.


यह भी पढ़ें-


वित्त मंत्री जेटली की हेल्थ पर राहुल का ट्वीट- ‘मैं बहुत चिंतित हूं, पार्टी और हम आपके साथ हैं


कर्नाटक: कांग्रेस ने 18 जनवरी को बुलाई अपने विधायकों की बैठक, सीएम बोले- नियंत्रण में है स्थिति


यूपी: अखिलेश से मिले जयंत चौधरी, गठबंधन में RLD को मिल सकती हैं चार सीटें!


ओडिशा: कांग्रेस को झटका, कार्यकारी अध्यक्ष और विधायक ने राहुल गांधी को भेजा इस्तीफा


वीडियो देखें-