Plane Crashed In Afghanistan: अफगानिस्तान के बदख्शां में प्लेन क्रैश हो गया. अफगानिस्तान मीडिया ने दावा किया कि विमान भारतीय था और इसने भारत से रूस के लिए उड़ान भरी थी. हालांकि, डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने भारतीय विमान होने के दावे से इनकार कर दिया. DGCA के सूत्रों ने एबीपी से बातचीत में बताया कि अफगानिस्तान में क्रैश प्लेन भारत का नहीं बल्कि रूस का फाल्कन 10 था. इसने भारत के गया से रूस के ज़ुकोवस्की  के लिए उड़ान भरी थी. इसमें चार क्रू मेंबर्स समेत 6 लोग सवार थे. सभी लोग लापता हैं. 


दरअसल, शुरूआत में अफगानीस्तानी मीडिया ने दावा किया था कि जो प्लेन बदख्शां जिले के तोपखाना इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हुई है. वो भारता का है. हालांकि, इस पर MoCA और DGCA के सूत्रों ने एबीपी न्यूज को बताया था कि उनके पास कोई निर्धारित जानकारी भारतीय एयरलाइन/ऑपरेटर की नहीं है. हमें लगता है कि दुर्घटनाग्रस्त विमान कोई चार्टर प्लेन है, जिसकी जांच अफगानिस्तान से की जा रही है.


दुर्घटनाग्रस्त विमान भारतीय पंजीकृत नहीं


शुरुआत में विमान दुर्घटना को लेकर कोई ठोस जानकारी उपलब्ध नहीं की गई थी. आशंका जताई जा रही थी कि दुर्घटनाग्रस्त प्लेन विदेशी है. हालांकि, अफगानिस्तानी मीडिया ने दावा किया था कि अफगानिस्तान में एक भारतीय यात्री विमान के दुर्घटनाग्रस्त हो गया है. इसमें कई लोगों के हताहत होने की आशंका है. अफगानिस्तान की स्थानीय मीडिया टोलो न्यूज ने बताया कि विमान उत्तरी बदख्शां प्रांत में दुर्घटनाग्रस्त हुआ है.


MoCA और DGCA के सूत्रों ने जानकारी दी कि दुर्घटनाग्रस्त विमान भारत में रजिस्टर्ड नहीं है. दुर्घटनाग्रस्त प्लेन रूस में रजिस्टर्ड है. किसी भी भारतीय एयरलाइन के पास रूस रजिस्टर्ड विमान नहीं है.


रूसी रजिस्टर्ड विमान अफगानिस्तान में क्रैश
अफगानिस्तान में जिस विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर आ रही थी, वो फाल्कन 10 है. वो रूस के नागरिक विमान से स्टेट रजिस्टर है. प्लेन अफगानिस्तान के ऊपर गायब हो गया था. वो भारत के गया से ज़ुकोवस्की (रूस)  के लिए उड़ान भर रहा था. दुर्घटनाग्रस्त प्लेन एक चार्टर प्लेन थी. इस  बात की जानकारी रूसी एविएशन ने दी. शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक लापता फाल्कन 10 प्लेन में  6 लोग सवार थे, जिसमें 4 क्रू सदस्य और 2 यात्री थे.


ये भी पढ़ें:Ram Mandir Inauguration: अफगानिस्तान, PoK से श्रीलंका तक... रामलला के लिए आए खास तोहफे, नेपाल से भेजे गए 3000 गिफ्ट, US-ब्रिटेन में भी धूम