पिछले 6 महीने से देश कोरोना महामारी की मार झेल रहा है. इस दौरान कई प्रवासी मजदूरों को पैदल और प्राइवेट वाहनों से अपने घर जाते देखा गया. भारतीय रेल सेवा पूरी तरह से ठप्प पड़ी. पैसेंजर्स ट्रेन से यात्रा करने वाले लोगों को भी काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा. सरकार ने जैसे-जैसे अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की. वैसे-वैसे लोगों को राहत मिलती गई. अब रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है. भारतीय रेलवे ने 39 नई ट्रेनों को मंजूरी दी है. इनमें देश की पहली प्राइवेट ट्रेन 'तेजस' भी शामिल है.


रेलवे ने इसकी लिस्ट भी जारी कर दी है. हालांकि रेलवे ने इसकी समय-सारणी और शुरुआत का जिक्र नहीं किया है. लेकिन कहा जा रहा है कि ये बहुत जल्द ही पटरी पर दौड़ने वाली है. वहीं, देश की पहली प्राइवेट ट्रेन 'तेजस' भी बहुत जल्द पटरी पर दौड़ती हुई नजर आएगी. 'तेजस' 17 अक्टूबर से दौड़ेगी. तेजस से सफर करने की चाह रखने वाले यात्री 8 अक्टूबर यानी आज से बुकिंग कर सकते हैं.


यहां देखिए ट्रेनों की लिस्ट-



मध्य रेलवे के मुताबिक, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और नागपुर, पुणे, गोंदिया, सोलापुर के बीच 5 जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी. ये ट्रेनें आरक्षित रूपों के ट्रेन में चलेगी. इसके अलावा नई दिल्ली से कटरा, निजामुद्दीन से पुणे, आनंद विहार से नाहरलगुन, भुवनेश्वर से आनंद विहार, मुंबई सेंट्रल से निजामुद्दीन, बांद्रा से निजामुद्दीन दोनों तरफ से रेल सेवा शुरू की जाएगी. ये सभी ट्रेन एसी एक्स्प्रेस होंगी.


यहां देखिए ट्रेनों की लिस्ट-



इसके अलावा कई शताब्दी ट्रेनें भी इस लिस्ट में शामिल हैं. मुंबई से अहमदाबाद, नई दिल्ली से हबीबगंज, नई दिल्ली से देहरादून दोनों तरफ से शताब्दी ट्रेनों की सेवा शुरू होगी. वहीं. अहमदाबाद से मुंबई सेंट्रल और जयपुर से दिल्ली सराय रोहिल्ला तक डबल डेकर ट्रेनें चलेंगी. इन ट्रेनों में सफर करने के लिए यात्रियों को भारत सरकार द्वारा कोविड 19 नियमों का पालन करना होगा. इन ट्रेनों में सभी जरूरी वस्तुएं होंगी.


कोलकाता में ममता बनर्जी के खिलाफ BJP कार्यकर्ताओं का संग्राम, लाठीचार्ज, आंसू गैस के गोले छोड़े गए