अजमेर: शारदीय नवरात्र चल रहे हैं. कहा जाता है कि सती देवी के 51 शक्ति पीठ हैं. उनमें से 27वां शक्ति पीठ यानि चामुंडा माता का स्थान अजमेर के पुष्कर में स्थित है. ऐेसे में श्रद्धालु यहां पर आ कर माता की पूजा अर्चना कर आशीर्वाद ले रहे हैं.


माता चामुंडा का ये स्थान पुष्कर से दक्षिण की ओर दो किलोमीटर की दूरी पर है. मंदिर के महंत दिंगबर ओमेंद्र पुरी हरिद्वार कनखल महानिर्वाणी अखाड़े से हैं. महंत ओमेंद्र पुरी का कहना है कि 51 शक्ति पीठों में से ये शक्ति पीठ दोनों खंडों और कलाई भाग का स्थान है. जिनमें एक खंड और कलाई भाग पिंडी रूप में है और दूसरा खंड और कलाई भाग उत्पत्ति के रूप में हैं.


महंत दिंगबर ओमेंद्र पुरी का कहना है कि ये शक्ति पीठ गायत्री शक्ति पीठ और मणिवैदिक शक्ति पीठ और प्रियपीठ के नाम से भी‌ प्रसिद्ध है. मंहत पुरी ने बताया कि जिस पर्वत पर ये शक्ति पीठ है उसकी मान्यता भी बहुत अधिक है. पर्वत का नाम पुर्वहुता पर्वत है. इस पर्वत की चोटी पर एक गुफा में माता का स्थान है. ये गुफा बहुत ही छोटी सी है.


महंत दिंगबर ओमेंद्र पुरी का कहना है कि हर साल हजारों की संख्या में श्रद्धालु यहां पर आते हैं. हालांकि इस बार कोरोना के चलते मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या पर भी इसका असर देखने को मिला है. मंदिर में आए श्रद्धालु देवेंद्र सक्सेना का कहना है कि यहां पर आने से सभी भक्तों की मनोकामनाएं पूरी होती है. वह हर साल मंदिर में अपने साथियों के साथ आते हैं.