नई दिल्ली: भारतीय रेलवे की संस्था आईआरसीटीसी ने अहमदाबाद-मुंबई के बीच चलने वाली बहुचर्चित तेजस एक्सप्रेस के विलंब होने पर यात्रियों को मुआवजा जारी किया है. यात्रियों को हुई असुविधा के लिए तेजस एक्सप्रेस के प्रत्येक मुसाफिरों को 100-100 रुपये मिलेंगे. दरअसल, बुधवार को मुंबई-अहमदाबाद रूट की तेजस एक्सप्रेस करीब एक घंटा लेट हो गयी थी.


यात्रियों को हुई असुविधा के लिए खेद है, मिलेगा मुआवजा


तकनीकी खामियों के चलते ट्रेन 1 घंटा 24 मिनट की देरी से मुंबई पहुंची. जिसके बाद आईआरसीटीसी ने तेजस एक्सप्रेस में सवार 630 मुसाफिरों को 100-100 रूपये देने की घोषणा की. इसके अतिरिक्त चार मुसाफिरों की स्पेशल मांग पर दो मिनट का हॉल्ट अंधेरी स्टेशन पर दिया गया. उनकी शिकायत थी कि ट्रेन के लेट हो जाने से उनकी फ्लाइट छूट जाएगी.


रेलवे के समय के मुताबिक, ट्रेन अहमदाबाद से सुबह 6.40 बजे रवाना होती है. मुंबई सेंट्रल पहुंचने का दोपहर समय 1.10 मिनट पर है. वहीं मुंबई सेंट्रल से रवाना होने का समय शाम 3.40 बजे और अहमदाबाद पहुंचने का समय रात 9.55 बजे है. ट्रेन को अहमदाबाद-मुंबई के बीच 491 किलोमीटर की दूरी तय करने में 6 घंटे 30 मिनट का समय लगता है.


नई दिल्ली-लखनऊ के लिए शुरू हुई तेजस एक्सप्रेस के बाद मुंबई-अहमदाबाद रूट की तेजस एक्सप्रेस दूसरी प्राइवेट ट्रेन है. तेजस एक्सप्रेस में किसी भी तरह की सुविधा या रियायत नहीं जाती है. सांसदों, विधायकों के लिए निजी ट्रेन में कोई वीआईपी कोटा नहीं है. तेजस एक्सप्रेस से यात्रा करनेवालों को आरएसी टिकट नहीं जारी किया जाता है. मुंबई-अहमदबाद रूट के लिए 17 जनवरी से तेजस एक्सप्रेस चलाने का एलान किया था.


मार्च तक उत्तर प्रदेश और बिहार में भी शुरू हो जाएगी वन नेशन-वन राशन कार्ड स्कीम- रामविलास पासवान