Israel-Hezbollah Conflict: इजरायल और लेबनान के बीच मौजूदा स्थिति काफी बिगड़ती जा रही है. बीते कई दिनों से दोनों एक-दूसरे पर लगातार हवाई हमले करते आ रहे हैं. हालांकि, इसमें सबसे ज्यादा नुकसान लेबनान को हुआ है. जहां इजरायली एयर स्ट्राइक में लेबनान के दक्षिणी हिस्से में हुए हमले में अब तक 492 लोग मारे गए हैं, जबकि 1,645 से ज्यादा जख्मी हैं. मरने वालों में 21 बच्चे और 39 औरत भी शामिल है. बता दें कि बेंजामिन नेतन्याहू की सेना ने हिजबुल्लाह के लगभग 1100 ठिकानों पर हमला किया है. इसको ध्यान में रखते हुए इजरायली सरकार ने पूरे देश में आगामी 30 सितंबर तक स्पेशल होम फ्रंट सिचुएशन यानी इमरजेंसी की घोषणा कर दी है.


इजरायली सेना (IDF) बीते सोमवार सुबह से लगातार हिजबुल्लाह के बेका के क्षेत्र में मौजूद आतंकवादी ठिकानों पर ताबड़तोड़ हमला कर रहा है. इस दौरान एयरफोर्स ने कम से कम 1100 ठिकानों को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया. ये वो जगह थे, जहां आतंकवादी अपने रॉकेट, मिसाइलें, लॉन्चर जैसे खतरनाक हथियारों का जखीरा रखते थे. हमले के दायरे को बढ़ाने की बात करते हुए इजरायली सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा बेका घाटी को खाली करने का निर्देश दे दिया है.


इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का चेतावनी मैसेज
इस बीच, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने लेबनान में रहने वाले लोगों को एक वीडियो मैसेज के द्वारा चेतावनी जारी की कि वो जल्द से जल्द अपने क्षेत्र को छोड़ दें. इस चेतावनी को गंभीरता से लें. हमारा ऑपरेशन खत्म होने के बाद लेबनान वासी अपने घरों में सुरक्षित वापिस आ सकते हैं.






10 हजार लेबनानी दक्षिणी हिस्से की तरफ भागे
इजरायली हमले की डर से 10 हजार लेबनानी दक्षिणी हिस्से की तरफ भाग गए है. इस वजह से बंदरगाह शहर सिडोन से बाहर मुख्य राजमार्ग में कारों की लंबी कतार लग गई है. इसके अलावा सरकार ने देश के अधिकांश हिस्सों में स्कूलों और यूनिवर्सिटी को बंद करने का आदेश दिया है. ये बीते 2006 में इजरायल और लेबनान के बीच हुए युद्ध के बाद से अब तक का सबसे बड़ा पलायन माना जा रहा है.






ये भी पढ़ें:  Israel Lebanon Conflict LIVE: 'अपना घर छोड़ दें', लेबनान के लोगों को नेतन्याहू की चेतावनी, इजरायल में एक हफ्ते की इमरजेंसी