Karnataka Government Formation : कर्नाटक में मुख्यमंत्री पद के लिए आज अंतिम निर्णय हो सकता है. कर्नाटक कांग्रेस के राज्य ईकाई के अध्यक्ष डीके शिवकुमार मुख्यमंत्री पद के लिए पार्टी हाईकमान द्वारा अपेक्षित घोषणा के बीच मंगलवार को कुछ देर में दिल्ली स्थित अपने आवास पर पहुंचने वाले हैं. 


डीके शिवकुमार बोले- पार्टी महासचिव ने मुझे अकेले दिल्ली बुलाया 


हालांकि राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली के लिए उड़ान भरने से पहले, शिवकुमार ने संवाददाताओं से कहा कि उन्हें कांग्रेस महासचिव ने अकेले नई दिल्ली आने के लिए कहा था. शिवकुमार ने हवाईअड्डे के लिए रवाना होने से पहले अपने आवास के बाहर संवाददाताओं से कहा उन्हें सोमवार की शाम को ही दिल्ली जाना था लेकिन लेकिन पेट की समस्या के कारण उन्होंने यात्रा की योजना रद्द कर दी थी. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी के महासचिव ने मुझे अकेले दिल्ली आने का निर्देश दिया है, मैं अकेले दिल्ली जा रहा हूं. अब मेरा स्वास्थ्य अच्छा है." 


मैं किसी को बांटना नहीं चाहता


मुख्यमंत्री पद के बारे में पूछे जाने पर, कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि ''हमारा एक संयुक्त सदन है, हमारी संख्या 135 है. मैं यहां किसी को विभाजित नहीं करना चाहता. वे मुझे पसंद करें या न करें, मैं एक जिम्मेदार आदमी हूं. मैं बैकस्टैब नहीं करूंगा और मैं ब्लैकमेल नहीं करूंगा''.


इससे पहले मुख्यमंत्री पद के प्रमुख दावेदार कांग्रेस नेता व पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया सोमवार को ही राष्ट्रीय राजधानी पहुंच गए थे. डीके शिवकुमार ने आगे कहा कि कर्नाटक में आगामी लोकसभा चुनाव में 20 सीटें जीतना हमारी अगली चुनौती है...हमारा संयुक्त सदन है, मैं किसी को बांटना नहीं चाहता. मैं एक जिम्मेदार आदमी हूं.. मैं गलत इतिहास में नहीं जाना चाहता, मैं खराब टिप्पणी के साथ नहीं जाना चाहता.'


पर्यवेक्षकों ने खड़गे को सौंपी रिपोर्ट 


कर्नाटक के लिए पार्टी के केंद्रीय पर्यवेक्षकों ने सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को नवनिर्वाचित विधायकों के विचारों से अवगत कराया था. रिपोर्टों ने संकेत दिया था कि अंतिम निर्णय की घोषणा करने से पहले खड़गे सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा से परामर्श करेंगे. कांग्रेस विधायक दल ने रविवार को देर शाम बेंगलुरु में बैठक की थी और विधायक दल का प्रमुख चुनने के लिए खड़गे को सशक्त बनाने वाला एक लाइन का प्रस्ताव पारित किया था. 


फैसला पार्टी आलाकमान करेगी


शिवकुमार ने सोमवार को कहा था कि सभी विधायक एक साथ हैं और मुख्यमंत्री के चेहरे पर फैसला पार्टी आलाकमान करेगी. इस बीच, सिद्धारमैया ने सोमवार की देर रात दिल्ली के लोधी होटल में एआईसीसी (AICC) के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात की. सिद्धारमैया, 2013-2018 तक कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य कर चुके हैं. हालांकि, वे दिल्ली में पार्टी के साथ हुई बैठक पर चुप्पी साधे रहे और पत्रकारों से ज्यादा बातचीत नहीं की. वहीं, डीके शिवकुमार के भाई डीके सुरेश सोमवार शाम दिल्ली पहुंचे और खड़गे के आवास पर उनसे मुलाकात की.


यह भी पढ़ेंः Karnataka Government Formation: कर्नाटक में मुख्यमंत्री पद के चेहरे पर आज हो सकता है फैसला, जानें अब तक की पांच बड़ी बातें...