पटना: बिहार के लोग कहीं भी फंसे हों या फिर विदेश से आए हों हर किसी पर सरकार की नजर है. क्या वाकई ऐसा हो रहा है? इसको लेकर एबीपी न्यूज़ की टीम ने पूरी पड़ताल की. एबीपी न्यूज़ की टीम पटना के आपदा विभाग के क्राइसिस मैनेजमेंट टावर पर पहुंची.


यहां पर हमने आपदा विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत से बात की. वह पिछले12 सालों से लगातार आपदा विभाग को देख रहे हैं. प्रत्यय अमृत बिहार के ऊर्जा विभाग के भी प्रधान सचिव हैं. इन्होंने बिहार के घर-घर में बिजली को समय से पहले पहुंचा दिया. उनकी टीम में सीनियर आईपीएस ऑफिसर कुंदन कृष्णन , आईएएस अफसर संजय कुमार सिंह, आईएएस अफसर बाला मुरुगन डी. हैं.


वहीं आपदा से निपटने के लिए बने वॉररुम से उन सभी लोगों को ट्रैक किया जा रहा है जो 12 मार्च के बाद बिहार आए हैं. हर जिले के हर ब्लॉक तक कि जानकारी इनके पास है. स्पेशल ऐप के जरिए उन लोगों की हर मूवमेंट तक कि जानकारी मिल रही है. क्वारंटाइन पीरियड में वो अगर कहीं जा रहे हैं तो उसकी भी जानकारी है.


एनडीआरएफ और एसडीआरएफ तैनात हैं. स्पेशल मेडिकल टीम भी तैयार है. बिहार और बिहार से बाहर फंसे हर किसी से संपर्क किया जा रहा है. इस दफ्तर में मुख्यमंत्री के रहने से लेकर खाने पीने और बाकी सारी सुविधा मौजूद है. 12 मार्च से अबतक करीब एक लाख 26 हजार लोग विदेश और देश के अंदर से आने की सूचना हैं.


ये सभी बिहार में ही हैं. नेपाल से आने वालों की भी सूचना है. इन सभी की जांच कराई जा रही है और क्वारंटाइन या घर में ही आइसोलेशन में रखा जा रहा है. प्रत्यय अमृत और उनकी टीम कई दिनों से काम कर रहे हैं. प्रत्यय अमृत का बेटा अमेरिका में अकेले रह रहा है जबकि बेटी भी सिंगापुर में है.


इन सबका कोई असर नहीं पड़ रहा बल्कि पुरानी फिल्म का गाना हिम्मत है वतन है उस धुन को अपना मोटिवेशन मान काम में जुटे हैं. प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने इन्हें अवॉर्ड भी दिया था.आपदा विभाग के प्रधान सचिव ने कहा विदेशों से बिहार आए 6 हजार लोगों को एक स्पेशल ऐप के जरिए उनको ट्रैक किया जा रहा है.


कुछ लोगों का पासपोर्ट पर जो पता है वहां वह नहीं हैं बल्कि किसी दूसरे स्थान पर हैं उन्हें भी खोजा जा रहा है. बिहार से बाहर रहने वाले या रास्ते में फंसे लोगों की मदद की जा रही है.


ये भी पढ़ें-


कोविड-19: महाराष्ट्र में छह और लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पु्ष्टि, कुल मरीजों की संख्या 159 हुई


टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को पड़ेगी धोनी की जरूरत, अनुभव का होगा फायदा: बनर्जी