Lok Sabha Election 2024: बीजेपी मुख्यालय में आयोजित हुई केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक में बीजेपी ने 543 लोकसभा सीटों के लिए संभावित उम्मीदवारों के नामों को मंजूरी दे दी. इनमें से 100 से ज्यादा सीटों पर बीजेपी के कैंडिडेट की पहली लिस्ट शुक्रवार (1 मार्च) को सामने आ सकती है. इनमें वाराणसी, गांधीनगर और लखनऊ जैसी कई हाई-प्रोफाइल सीटें भी शामिल हैं.


बीजेपी के सीईसी में 550 से अधिक सदस्य हैं और इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और बीजेपी शासित राज्यों के सीएम और डिप्टी सीएम शामिल हैं. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक पार्टी सूत्रों ने बताया कि अगर गुरुवार रात तक उम्मीदवारों की पहली सूची तय नहीं हुई तो पार्टी इसे अगले दिन जारी कर सकती है.


इंडियन एक्सप्रेस ने बताया कि सीईसी बैठक की प्रस्तावना पीएम मोदी के आवास पर हुई, जिसमें नड्डा, शाह और मोदी के बीच बातचीत हुई. यह बैठक करीब तीन घंटे तक चली, जहां उम्मीदवारों की मंजूरी के बिंदुओं पर चर्चा हुई. बाद में तीनों नेता पार्टी मुख्यालय गए. देर रात तक सीईसी की बैठक में बीजेपी शासित सभी राज्यों के सीएम और डिप्टी सीएम शामिल हुए.


उम्मीदवारों के चयन में 'जीतने की क्षमता' होगा प्रमुख कारक
बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति विभिन्न चुनावों के लिए पार्टी के उम्मीदवारों पर मंजूरी की मुहर लगाती है. घंटों की चर्चा के बाद 18 राज्यों के 100-125 लोकसभा सीटों के लिए संभावित उम्मीदवारों के नामों को मंजूरी दे दी. पार्टी सूत्रों ने बताया कि सीईसी सदस्यों ने माना है कि उम्मीदवारों के चयन में 'जीतने की क्षमता' सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर होना चाहिए. प्रधानमंत्री ने जीतने की क्षमता, स्वच्छ राजनीतिक पृष्ठभूमि और जनती के बीच रहने वाले उम्मीदवारों को मैदान में उतारने पर जोर दिया. 


पीएम मोदी वाराणसी से लड़ सकते हैं चुनाव
देश में कुल 543 सीटों पर होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 में एनडीए के लिए 400 से अधिक सीटों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जबकि बीजेपी अकेले 370 सीटों को पार करना चाहती है. पार्टी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने बताया कि पीएम मोदी और गृह मंत्री ने उम्मीदवारों के चयन के लिए कई बिंदु सुझाए. उन्होंने कहा कि वाराणसी से मोदी, गुजरात के गांधीनगर से शाह और लखनऊ से राजनाथ सिंह चुनाव लड़ेंगे. नितिन गडकरी नागपुर, स्मृति ईरानी अमेठी, अनुराग ठाकुर हमीरपुर और प्रह्लाद जोशी धारवाड़ से चुनाव लड़ेंगे. सूत्रों ने यह भी कहा कि भाजपा नेता रवि किशन गोरखपुर, सुब्रत पाठक कन्नौज और साध्वी निरंजन ज्योति फतेहपुर से चुनाव लड़ेंगी.


दक्षिण भारत और पश्चिम बंगाल पर भी हुई चर्चा
बीजेपी के एक नेता ने कहा, 'दक्षिण भारत और पश्चिम बंगाल में कमजोर मानी जाने वाली सीटों पर उम्मीदवारों को लेकर लंबी चर्चा हुई.' शॉर्टलिस्ट किए गए नामों की घोषणा शुक्रवार या एक दिन बाद 125 से अधिक सीटों के लिए की जा सकती है. इनमें दर्जनों कमजोर सीट भी शामिल रहेंगी.


25 से 30 प्रतिशत मौजूदा सांसद हो सकते हैं बाहर
सूत्रों ने कहा कि सीईसी ने शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की प्रतिक्रिया पर भी चर्चा की. माना जा रहा है कि पार्टी इस बार लोकसभा चुनाव में कई राज्यसभा सांसदों को भी मैदान में उतार सकती है, साथ ही नए चेहरों को भी मैदान में उतारेगी. ऐसे भी कयास लगाए जा रहे हैं कि भाजपा ने इस बार नए चेहरों के लिए अपने कई मौजूदा सांसदों को बाहर कर सकती है.


यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Elections: लोकसभा चुनाव 2024: तैयारियों का जायजा लेने यूपी पहुंची चुनाव आयोग की टीम, कांग्रेस ने कर दी ये मांग