मुंबईः महाराष्ट्र के राज्यपाल बी एस कोश्यारी और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को संविधान निर्माता डॉ. भीमराव आंबेडकर की 64वीं पुण्यतिथि के अवसर पर उनके स्मारक स्थल ‘चैत्यभूमि’ जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने दादर क्षेत्र के शिवाजी पार्क में स्थित आंबेडकर के स्मारक पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी.


उप मुख्यमंत्री अजीत पवार और राज्य के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत भी इस मौके पर मौजूद थे. राकांपा प्रमुख शरद पवार ने भी आंबेडकर के स्मारक पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. बाद में उन्होंने एक ट्वीट में आंबेडकर की प्रशंसा करते हुए कहा कि संविधान निर्माता ने देश को संवैधानिक मूल्य प्रदान किए.


सीएम ने की थी ‘चैत्यभूमि’ पर जमा ना होने की अपील


उद्धव ठाकरे ने पिछले महीने लोगों से आंबेडकर की पुण्यतिथि के मौके पर ‘चैत्यभूमि’ पर जमा नहीं होने की अपील की थी और कहा था कि जो जहां हैं, वहीं से आंबेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित करें. आपको बता दें कि हर साल आंबेडकर की पुण्यतिथि ‘महापरिनिर्वाण दिवस’ के रूप में मनाई जाती है.



 हरीश रावत-योगी आदित्यनाथ ने भी ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि


इस मौके पर उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने भी ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा, "डॉ. भीमराव अंबेडकर साहब ने दलित बौद्ध आंदोलन को प्रेरित किया और अछूतों से सामाजिक भेदभाव के विरुद्ध अभियान चलाया था, उन्होंने श्रमिकों, किसानों और महिलाओं के अधिकारों का समर्थन भी किया था, वो सदैव एक प्रेरणा का केंद्र बने रहेंगे." साथ ही उन्होंने लिखा, "भारतीय संविधान के जनक, भारतीय बहुज्ञ, विधिवेत्ता, महान अर्थशास्त्री, समाजसुधारक एवं ओजस्वी लेखक, भारत रत्न से सम्मानित डॉ. भीमराव आंबेडकर जी की आज पुण्यतिथि है, उनकी पुण्यतिथि पर उन्हें शत्-शत् नमन एवं भावभीनी श्रद्धांजलि." इसके अलावा, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है.





ये भी पढ़ें :-