नई दिल्ली, एबीपी गंगा। कोरोना महामारी में लॉकडाउन के चलते पिछले पांच महीने से ज्यादा वक्त से बंद मेट्रो सेवा अब 7 सितंबर से शुरू हो जाएंगी. इसके लिए शनिवार को केंद्र सरकार की ओर से गाइडलाइन्स जारी की गईं. इन गाइडलाइन्स का पालन करते हुए ही मेट्रो सेवाओं को परिचालन की अनुमति मिली है. देशभर के साथ ही उत्तर प्रदेश में भी मेट्रो सेवाएं बहाल होंगी.


बता दें कि लॉकडाउन के बाद से सरकार ने धीरे-धीरे चरणबद्ध तरीके से अनलॉक की प्रक्रिया को अपनाया है. इसके तहत एक-एक सेवाओं को छूट मिल रही है. इस बार शनिवार को आई अनलॉक-4 की गाइडलाइन में मेट्रो सेवाओं को छूट मिली है. हालांकि, इस छूट के लिए कुछ शर्तों का पालन भी अनिवार्य है.


अनलॉक-4 के निर्देशों का पालन करते हुए उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीएमआरसी) ने अपनी सभी तैयारियां शुरू कर दी हैं. एमडी केशव कुमार ने बताया कि यात्रियों को गाइड करने से लेकर मास्क, थर्मल स्कैनिंग समेत सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा.


ऐसे होगा सफर
सरकार की ओर से जारी निर्देशों के मुताबिक मेट्रो में सफर करने के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा. साथ ही यात्रियों को थर्मल स्कैनिंग के बाद ही मेट्रो स्टेशन में प्रवेश मिलेगा. इसके अलावा आरोग्य सेतू ऐप और सैनिटाइजेशन की प्रक्रिया से भी गुजरना होगा.


कम होंगे यात्री
लखनऊ मेट्रो में एक हजार से ज्यादा यात्रियों के सफर करने की क्षमता है. हालांकि, मेट्रो सेवा वाले इस क्षमता का पूरा इस्तेमाल नहीं करेंगे. कोरोना संक्रमण को देखते हुए करीब 40 फीसदी यात्रियों को ही यात्रा करवाई जाएगी. इस नियम का पालन सुनिश्चित करने के लिए लगातार मॉनिटरिंग भी होगी.


नोएडा, गाजियाबाद में भी दौड़ेगी मेट्रो
देशभर के साथ ही नोएडा और गाजियाबाद में भी मेट्रो सेवा बहाल होगी. यहां भी अब यात्री मेट्रो सेवा का लाभ ले सकेंगे. बता दें कि मेट्रो बंद होने के चलते दिल्ली एनसीआर और यूपी के लोगों को बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था.


ये भी पढ़ेंः


Exclusive: हीर खान का सामने आया पाकिस्तान कनेक्शन, पूर्व क्रिकेटर इंजमाम उल हक से है नाता?


लव जिहाद के मामलों पर सख्त हुए योगी, विश्व हिंदू परिषद चाहती है बने कड़ा कानून