Monsoon Forecast 2022: मौसम की जानकारी देने वाली प्राइवेट एजेंसी स्काईमेट (Skymet) ने इस साल मौसम का पूर्वानुमान जारी कर दिया है. साल 2022 में कैसा मानसून (Monsoon Update) रहने वाला है आइए आपको इस बारे में बताते हैं. एजेंसी के पूर्वानुमान के मुताबिक, इस साल मानसून सामान्य रहेगा. देशभर में जून से लेकर सितंबर के महीने में मानसून 98 फीसदी तक सामान्य रहने की उम्मीद है. इसके अलावा इसमें -/+ पांच फीसदी तक का बदलाव देखने को मिल सकता है. 


21 फरवरी को भी जारी की थी रिपोर्ट
आपको बता दें इससे पहले स्काईमेट ने 21 फरवरी को मानसून का पूर्वानुमान जारी किया था. इस रिपोर्ट में भी बताया गया था कि इस साल मानसून सामान्य रहने की संभावना है. स्काईमेट की ओर से एक बार फिर से इसी पूर्वानुमान को दोहराया गया है. 


किन राज्यों में होगी सामान्य से कम बारिश?
Skymet की ओर से जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल राजस्थान में कम बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा गुजरात नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी सामान्य से कम बारिश होने का अनुमान है. वहीं, उत्तर प्रदेश, पंजाब और मध्य प्रदेश में ज्यादा बारिश हो सकती है. 


जुलाई-अगस्त में कैसा रह सकता है मौसम
अगर जुलाई-अगस्त महीनों की बात की जाए तो केरल और कर्नाटक के आंतरिक हिस्सों में बारिश में कमी आ सकती है. स्काईमेट का अनुमान है कि इस बार के मॉनसूनी सत्र का पहला हाफ दूसरे हाफ से बेहतर रहने की उम्मीद है. स्काईमेट की रिपोर्ट के मुताबिक, जून के शुरुआती महीने के साथ मानसून की अच्छी शुरुआत होने का पूर्वानुमान है. 


जानें कितनी हो सकती है बारिश?
संभावना के संदर्भ में, मौसम एजेंसी ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून 2022 के सामान्य होने की 65 फीसदी संभावना है. इसके अलावा 25 फीसदी कम बारिश होने की संभावना है और 10 फीसदी 'सामान्य से ऊपर' बारिश होने की संभावना है. वहीं, साल 2022 के सूखा वर्ष होने की कोई संभावना नहीं है.


यह भी पढ़ें:
IRCTC करा रहा वैष्णो देवी के दर्शन खर्च करने होंगे करीब 8000 रुपये, जल्दी से चेक कर लें डिटेल्स


SBI VS HDFC Bank FD: फिक्सड डिपॉजिट कराने का है प्लान तो जल्दी करें, यहां चेक कौन सा बैंक दे रहा ज्यादा ब्याज?