Mumbai Air Pollution: मुंबई में मंगलवार को प्रदूषण (Pollution) का स्तर कम रहा और शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) 37 दर्ज किया गया था जो अच्छी श्रेणी में आता है. सोमवार को शहर ने साल का सबसे अच्छा एक्यूआई 28 दर्ज किया. 2015 में प्रदूषण के स्तर को रिकॉर्ड करना शुरू करने के बाद से इस सप्ताह पहली बार सोमवार और मंगलवार दोनों दिन मुंबई (Mumbai) के लिए अब तक के सबसे स्वच्छ वायु दिनों में से रहे हैं. वहीं सबसे कम वायु प्रदूषण (Air Pollution) स्तर भी दर्ज हुए हैं इन्हीं दो दिनों में. आज बुधवार को मुंबई की वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 33 है जो अच्छी श्रेणी में आता है. 


मानसून के दौरान, उच्च हवा की गति के साथ, मुंबई में हर साल जून और अगस्त के बीच स्वच्छ हवा दर्ज की जाती है. 11 जून से मुंबई में मानसून की शुरुआत हुई और पहली बारिश के बाद मुंबई में मौसम ठंडा और साफ देखा गया है. इस बीच बारिश के कारण वायु प्रदूषण में भी गिरावट देखी गई है. मुंबई शहर में जहां आम तौर पर वायु गुणवत्ता का स्तर 50 से ऊपर देखा जाता है बारिश के दौरान तेज हवाओं के कारण वायु प्रदूषण में गिरावट भी दर्ज की जाती है. 


हवा की गुणवत्ता का मानक


मुंबई में प्रदूषण का स्तर गिरा, हवा की गुणवत्ता 2 दिनों तक 'अच्छी' रहने की संभावना. वायु गुणवत्ता सूचकांक में अगर 0 और 50 के बीच AQI दर्ज होता है तो वह अच्छे श्रेणी में आता है. 51 से 100 अंक के बीच आए AQI को संतोषजनक श्रेणी माना जाता है और 101 से 200 को मध्यम श्रेणी में माना जाता है. 201 से 300 के बीच एक्यूआई को खराब और 301 से 400 को बहुत खराब और 401 से 500 को 'गंभीर' माना जाता है. जबकि 500 से ऊपर का एक्यूआई गंभीर प्लस श्रेणी में आता है.


इसे भी पढ़ेंः-


राष्ट्रपति चुनाव से पहले विपक्षी एकता में दरार! बैठक में शामिल नहीं होगी CM केसीआर की पार्टी, कांग्रेस का दिया हवाला


Galwan Violence: गलवान में हुई थी 20 जवानों की शहादत, भारतीय वीरों के जज्बे से कांप उठे थे चीनी सैनिक - जांबाजी की पूरी कहानी