नई दिल्ली: एक रुपये की नयी करेंसी जल्द ही बाजार में उपलब्ध होने जा रही है. वित्त मंत्रालय ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. एक रुपये के नये नोट की छपाई को लेकर जारी नोटिफिकेशन में विस्तार से बताया गया है. नोटिफिकेशन में नये नोट का कलर, साइज, डिजायन और स्टैंडर्ड वजन और आकार से संबंधित तफ्सील से जानकारी दी गयी है.


बाजार में आएगा एक रुपये का नया नोट


वित्त मंत्रालय के नोटिफिकेशन के मुताबिक एक रुपये का नया नोट आयताकार होगा. जिसकी साइज 9.7 गुणा 6.3 सेंटीमीटर रहेगी. नोट का कागज 110 माइक्रोन मोटा होगा जबकि वजन 90 ग्राम प्रति स्क्वायर मीटर रहेगा. नोट के विंडो में अशोक के खंभे के साथ मल्टी टोनल वाटरमार्क लगा रहेगा. हालांकि इसमें ‘सत्यमेव जयते’ नहीं अंकित रहेगा. अलबत्ता संख्या ‘1’ बीच में छिपा हुआ जबकि ‘भारत’ नोट के दाहिने तरफ लिखा रहेगा. नोट पर संख्या का वर्णन काले रंग में रहेगा. जिसे बायें से दायें आरोही क्रम में रखा जाएगा. साथ ही एक रुपये के नये नोट में 'भारत सरकार' लिखा जाएगा.


वित्त मंत्रालय ने जारी किया नोटिफिकेशन


जहां तक नये नोट के रंगों की बात है तो इसमें गुलाबी और हरा समेत कुछ अन्य रंगों का मिश्रण रहेगा. नये नोट पर रुपये के चिह्न के अलावा अनाज का डिजायन दर्शाया जाएगा. इसके अलावा नोट पर सागर सम्राट अंकित रहेगा जिससे भारत का तेल की खोज में गंभीरता को जाहिर करेगा. नोट के फ्रंट में 'Government Of India' और 'भारत सरकार' लिखा रहेगा. नोट पर नीचे दायीं ओर ब्लैक नंबरिंग होगी. प


हले तीन अल्फान्यूमेरिक कैरेक्टर साइज में समान रूप से रहेंगे. नोट के पीछे 'Government Of India' के ऊपर भारत सरकार लिखा रहेगा. सबसे पहले 1 रुपये नोट का मुद्रण 30 नवंबर 1917 को हुआ था. इसके बाद कई बार एक रुपये के नोट की छपाई शुरू और बंद होती रही. 1926 में पहली बार इसकी छपाई बंद हुई. फिर 1940 में छपाई का काम शुरू कर दिया गया. ये सिलसिला 1994 तक चला. 1994 में इसकी छपाई एक बार फिर बंद कर 2015 में दोबारा शुरू किया गया.


केजरीवाल चुने गए विधायक दल के नेता, 16 फरवरी को रामलीला मैदान में होगा शपथ ग्रहण


बिहार चुनाव: अपना घोषणा पत्र जारी करेगी LJP, चिराग पासवान ने किया ड्राफ्टिंग कमिटी का गठन