NIA: मंगलवार को NIA ने गैंगस्टर्स -टेरर फंडिंग मामले में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान समेत 13 से अधिक जगहों पर छापेमारी की. बता दें कि जयपुर से पकड़े गए पंजाब के गैंगस्टर से मिली सूचना पर एनआईए एक्शन में है. पूछताछ में लॉरेंस बिश्नोई, नीरज बवाना और दूसरे गैंगस्टर्स से जुड़े कई नाम सामने आए थे, जिनके घरों और उनसे जुड़े लोगों के ठिकानों पर रेड मारी गई.


पंजाब में NIA ने फाजिल्का, तरन तारन, लुधियाना, संगरूर, मोहाली में छापेमारी की. वहीं हरियाणा के यमुनानगर, राजस्थान के सीकर और दिल्ली/एनसीआर के बाहरी इलाकों को NIA ने टारगेट किया. बताया जा रहा है कि गुरुग्राम-राजस्थान के कौशल चौधरी, प्रहलपुर-दिल्ली के विशाल मान, संगरूर-पंजाब के बिन्नी गुर्जर, लुधियाना-पंजाब के रवि राजगढ़ और उनके सहयोगियों के घरों पर तलाशी ली गयी. इस दौरान गोला-बारूद के साथ अन्य आपत्तिजनक चीजें जब्त की गई. 


क्या कुछ लगा हाथ 


NIA के मुताबिक बताया जा रहा है कि जिनके यहां छापेमारी की गयी है वे सभी आपराधिक गतिविधियों को अंजाम देने के लिए धन जुटा रहे थे. इसके साथ ही इनके तार विदेश से जुड़े हुए थे. कार्रवाई के दौरान इनके यहां से NIA को कुछ कागजात भी हाथ लगे हैं जिनके आधार पर अन्य जगहों पर भी आने वाले दिनों में छापेमारी देखने को मिल सकती है. 


आतंकी नेटवर्क को खत्म करने का प्रयास 


NIA ने कहा है कि इस तरह के आतंकी नेटवर्क के साथ-साथ उनके फंडिंग और समर्थन के बुनियादी ढांचे को खत्म करने के लिए जांच जारी रहेगी. उन्होंने कहा है कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि ये गिरोह लक्षित हत्याओं को अंजाम दे रहे थे और ड्रग्स और हथियारों की तस्करी के जरिए ऐसी आपराधिक गतिविधियों को अंजाम देने के लिए धन भी जुटा रहे थे. 


बताया जा रहा है की भारत में लॉरेंस बिश्नोई और बवाना गैंग के नाम पर टेरर फंडिंग भी काफी हो रही है. इस बात की जानकारी लॉरेंस बिश्नोई और नीरज बवाना से पूछताछ में मिली है. इससे पहले भी एनआईए की टीम ने करीब एक महीने पहले देशभर में रेड करते हुए 102 जगहों पर सर्च किया था. इस दौरान एजेंसी को कई संदिग्ध चीजें मिली थीं. जिस के आधार पर लॉरेंस और नीरज से दोबारा पूछताछ हुई.


ये भी पढ़ें:क्या कोरोना के आगे चीन ने टेक दिए हैं घुटने, आखिर क्यों फेल हो गई सारी रणनीति?