नई दिल्ली: दिल्ली मे चल रहे ई-रिक्शों को अब हरे रंग की नंबर प्लेट का इस्तेमाल करना होगा. ट्रांसपोर्ट विभाग ने इसे अनिवार्य कर दिया है. इस नंबर प्लेट को लगाने का उद्देश्य  गाड़ियों के बीच का अंतर पता करना है. विभाग का कहना है कि सभी इलेक्ट्रिक गाड़ियों को ग्रीन नंबर प्लेट लगानी होगी. जो कोई भी अब नई इलेक्ट्रिक गाड़ियां खरीदेगा उसे हरे रंग की नंबर प्लेट का इस्तेमाल करना होगा.


हरे बैकग्राउंट वाली नंबर प्लेट पर सफेद रंग से गाड़ी के नंबर लिखे होंगे. टैक्सी के लिए अभी ट्रांसपोर्ट विभाग ने कोई नियम जारी नहीं किए है. इसलिए टैक्सी के लिए नंबर प्लेट पीले रंग का ही होगी.


ट्रांसपोर्ट विभाग के अधिकारियों का कहना है, ' जिन लोगों के पास ई-रिक्शा है हम उनके मालिकों से बात कर रहें हैं. वह गाड़ियों की नई नंबर प्लेट अपने डिलर से प्राप्त कर सकते हैं'. विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि भविष्य में ई-गाड़ियों को बेहतर सुविधाएं भी दी जाएंगी.


आपको बता दें हाल ही में यातायात के नियमों में बदलाव किया गया है. जिसमें चालन की कीमत को बढ़ा दिया गया है. वहीं दिल्ली में पार्किंग की कीमत भी ज्यादा है. ट्रांसपोर्ट विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर नियमों में विशेष छूट दी जा सकती है. साथ ही उनका पार्किंग का शुल्क भी कम होगा.


दिल्ली में अभी 1 लाख से ज्यादा ई-रिक्शा चल रहे हैं. ट्रांसपोर्ट विभाग का इन ई-रिक्शा की नंबर प्लेट बदलने का टारगेट है. आपको बता दें कि दिल्ली में रजिस्टर्ड ई-रिक्शा 50 हजार हैं. लेकिन दिल्ली में कुल 1 लाख से अधिक ई-रिक्शा चल रहे हैं. ट्रांसपोर्ट विभाग का कहना है कि वह बाकी की ई-रिक्शा को भी रजिस्टर करने का प्रयास कर रहा है. अधिकारियों का कहना है कि सभी ई-रिक्शा की नंबर प्लेट बदलना आसान काम नहीं होगा. दिल्ली सरकार की योजना के तहत इलेक्ट्रिक टू विल्हर को भी प्रमोट कर रही है. साथ ही इलेक्ट्रिक टू विल्हर खरीदने पर 22 हजार रुपये तक सब्सिडी भी दी जा सकती है.


ये भी पढ़ें-


यूपी: वाराणसी में ई-रिक्शा चालक की पुलिस ने की बेरहमी से पिटाई, वीडियो वायरल


ABP न्यूज के शो जनमन का असर, प्रशासन ने लड़कियों के स्कूल जाने के लिए की ई-रिक्शा की व्यवस्था