नई दिल्लीः बिहार विधानसभा चुनावों की मतगणना लगातार जारी है. रुझानों में एनडीए को राज्य में बहुमत मिलता नजर आ रहा है. अगर रुझान सही साबित हुए तो नीतीश कुमार एक बार फिर राज्य की गद्दी पर सवार हो जाएंगे. वोटों की गिनती के बीच अमित शाह ने नीतीश कुमार को फोन किया. माना जा रहा है कि शाह ने नीतीश को एनडीए के अच्छे प्रदर्शन के लिए बधाई दी है. इसके अलावा भी अमित शाह ने नीतीश कुमार से कुछ अहम मुद्दों पर बात की है. गौरतलब है कि नीतीश की पार्टी जेडीयू एनडीए गठबंधन में शामिल है.


रुझानों में एनडीए की स्थिति मजबूत


निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार 243 सीटों में से राजग 128 सीटों पर आगे है जबकि विपक्षी महागठबंधन 101 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है. मतगणना के रुझानों के मुताबिक सत्तारूढ़ एनडीए बहुमत के आंकड़े को हासिल करता दिख रहा है. बीजेपी 75 सीटों पर आगे चल रही है जबकि सहयोगी जेडीयू 48 सीट, हिंदुस्तान अवाम मोर्चा एक सीट और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) पार्टी पांच सीटों पर बढ़त बनाये हुए है. महागठबंधन से आरजेडी 63 सीटों पर आगे है जबकि कांग्रेस 21 सीट, माकपा तीन, भाकपा-माले 12 और भाकपा दो सीटों पर पर आगे है.


बीजेपी ने किया साफ, चुनाव जीतने पर नीतीश ही होंगे सीएम


रुझानों में बीजेपी को जेडीयू से ज्यादा सीटें मिलने के अनुमान के बाद एक बार फिर से सीएम के चेहरे को लेकर चर्चाएं शुरू हो गईं. हालांकि बीजेपी ने मौके को भांपते हुए यह साफ किया कि भले ही जेडीयू को कितनी भी सीटें मिलें, लेकिन एऩडीए की जीत पर नीतीश ही राज्य के मुख्यमंत्री बनेंगे. उल्लेखनीय है कि पहले भी इस तरह की चर्चाएं हुई थीं, तब भी अमित शाह ने साफ कहा था कि बिहार में एऩडीए की तरफ से नीतीश ही सीएम पद के दावेदार होंगे.