कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने गुरुवार 14 मई को दावा किया कि ‘पीएम केयर्स’ फंड से 1000 करोड़ रुपये के आवंटन के बावजूद प्रवासी श्रमिकों को हाथ में कुछ नहीं मिलेगा क्योंकि यह राशि राज्यों को मिलेगी ताकि वे मजदूरों की यात्रा और उनके रहने खाने के खर्च का भुगतान कर सकें.


उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘पीएम केयर्स से प्रवासी श्रमिकों के लिए 1000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए. कृपया, समझने में गलती मत करिए. यह पैसा प्रवासी श्रमिकों को नहीं दिया जाएगा, बल्कि राज्य सरकारों को प्रवासी कामगारों की यात्रा, रहने, दवा और खाने के खर्च के लिए दिया जायेगा. प्रवासी मजदूरों के हाथों में कुछ नहीं मिलेगा.’’


चिदंबरम ने कहा, ‘‘ बहुत सारी बाधाओं को पार करते हुए एक प्रवासी कामगार अपने गांव पहुंचता है, लेकिन वहां उसके लिए कोई रोजगार नहीं है. उसके पास कोई आय नहीं है. वह और उसका परिवार कैसे गुजारा करेगा?’’



पीएम केयर्स फंड से 3100 करोड़ आवंटित


गौरतलब है कि पीएम केयर्स फंड ट्रस्ट ने बुधवार को कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई के लिए 3,100 करोड़ रूपये आवंटित करने का निर्णय लिया.


प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार पीएम केयर्स फंड से आवंटित किये गये 3,100 करोड़ रूपये में से करीब 2000 करोड़ रूपये वेंटिलेटर की खरीद और 1000 करोड़ रूपये प्रवासी मजदूरों के लिए निर्धारित किये गये हैं.


लॉकडाउन के बाद से ही प्रवासी श्रमिकों का मुद्दा लगातार गर्म रहा है और राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप का केंद्र रहा है. इससे पहले श्रमिकों को उनके घर जाने के लिए चलाई गई ट्रेन में किराया लेने के मुद्दे पर भी जमकर राजनीति हुई थी.


ये भी पढ़ें


आज 4 बजे वित्त मंत्री की दूसरी प्रेस कॉन्फ्रेंस, किसानों, गरीबों के लिए कर सकती हैं बड़े एलान


राहत पैकेज के एलान से भी खुश नहीं बाजार, सेंसेक्स 550 अंक से ज्यादा टूटा, निफ्टी 150 पॉइंट फिसला