सोशल मीडिया के इस दौर में फेक न्यूज का चलन एक बहुत ही आम बात बन गया है. दिल्ली में हुयी हिंसा के बीच टूल किट मामले को लेकर काफी विवाद चल रहा है. सोशल मीडिया पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की एक तस्वीर वायरल हो रही हैं जिसमें वो एक लड़की के साथ खड़े दिखायी दे रहें हैं. दावा किया जा रहा है कि, तस्वीर में जो लड़की मौजूद है वो टूल किट मामले की फरार आरोपी निकिता जैकब हैं. हालांकि जब इस तस्वीर की पड़ताल की गयी तो पता चला कि, ये तस्वीर निकिता जैकब की नहीं बल्कि आम आदमी पार्टी की कार्यकर्ता अंकिता शाह की है. इंटर्नेट पर मौजूद निकिता जैकब की तस्वीर और अंकिता शाह के सोशल मीडिया अकाउंट से भी इस बात की पुष्टि हुई है.


फिल्ममेकर अशोक पंडित ने की थी पोस्ट 

फिल्ममेकर अशोक पंडित ने अपने ट्विटर अकाउंट पर सबसे पहले ये तस्वीर पोस्ट की थी. तस्वीर के साथ उन्होंने लिखा, "सब मिले हुए है जी. अरविंद केजरीवाल, 21 साल की एक मासूम महिला निकिता जैकब जो कि देश में अराजकता फैलाने का जुर्म करके कानून से बचने के लिए फरार है, मुस्कुराते हुए." हालांकि उन्होंने बाद में अपना ये ट्वीट डिलीट कर दिया लेकिन तब तक इसे सैकड़ों बार शेयर किया जा चुका था.



फैक्ट चेक: अंकित शाह ने फरवरी, 2019 में शेयर की थी फोटो



आम आदमी पार्टी की कार्यकर्ता अंकिता शाह ने 28 फरवरी 2019 को अपने ट्विटर अकाउंट पर ये तस्वीर पोस्ट की थी. साथ ही उन्होंने लिखा था, "आखिरकार अपने पसंदीदा अरविंद केजरीवाल से मुलाकात हुई." इस पोस्ट से साफ है कि, अशोक पंडित ने जो पोस्ट डाला था वो फेक था. आम आदमी पार्टी के सदस्य अभिजीत दिपके ने मामले में मुंबई पुलिस से अशोक पंडित के खिलाफ कारवाई की मांग की है. उन्होंने कहा, "अशोक पंडित मेरी दोस्त की तस्वीर का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं. तस्वीर में जो लड़की दिख रही है वो निकिता जैकब नहीं बल्कि मेरी दोस्त अंकित शाह है." आप नेता प्रीति शर्मा मेनन ने भी पूछा है कि, क्या अंकिता की तस्वीर के गलत इस्तेमाल के लिए अशोक पंडित पर कारवाई नहीं होनी चाहिए?



ये है निकिता जैकब की असली तस्वीर 



क्या है टूलकिट केस 

किसान आंदोलन के समर्थन में विदेशी हस्तियों के ट्वीट पर हुए विवाद के बीच दिल्ली पुलिस ने 4 फरवरी को ‘टूलकिट’ को लेकर केस दर्ज किया था. दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने बेंगलुरु से 21 साल की क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि को गिरफ्तार किया था. दिशा रवि, फ्राइडे फॉर फ्यूचर कैंपन की फॉउंडर मेंबर में से एक हैं.

यह भी पढ़ें 

पुदुचेरी के उपराज्यपाल पद से हटाए जाने के बाद आई किरण बेदी की पहली प्रतिक्रिया, जानें क्या कहा

24 देशों के राजनयिक कश्मीर के दौरे पर पहुंचे, 370 हटाने के बाद चौथी बार घाटी में विदेशी मेहमान