कोलकाता: पश्चिम बंगाल की राजनीति में कहा जाता है कि आपको अगर बंगाल की सत्ता में आना है तो उत्तर और दक्षिण 24 परगना जिले में जीत हासिल करनी ही है. क्योंकि इन दो जिलों में कुल मिलाकर कुल 64 सीटें हैं. उत्तर 24 परगना में 33 और दक्षिण 24 परगना में 31 सीट हैं. 


बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिला में विधानसभा चुनाव हो चुका है. उत्तर 24 परगना जिले के उत्तरी भाग में 17 अप्रैल को कुछ सीटों पर चुनाव हुआ था. अब 22 अप्रैल को सबसे ज्यादा 17 सीटों पर मतदान है. इन्हीं 17 सीटों में से एक है हाबरा. 


क्या है हाबरा सीट की समीकरण
हावड़ा नाम से लगभग आप सभी वाकिफ होंगे, लेकिन ये है हाबरा. जो कि उत्तर 24 परगना जिला में आता है. यहां, बिजेपी के उम्मीदवार राहुल सिन्हा मैदान में हैं. बंगाल में बीजेपी जब जमीन तैयार कर रही थी, उसी समय से राहुल सिन्हा बिजेपी के साथ रहे हैं. वह इसबार हाबरा से जीत हासिल करने के लिए काफी आश्वस्त दिख रहे हैं. हाबरा एक ऐसी सीट है जहां मतुआ समुदाय के लोगों का प्रभाव भी कम नहीं है.


वहीं टीएमसी की ओर से ज्योतिप्रिय मल्लिक इसी सीट से मैदान में हैं. इससे पहले 2011 से यहां लगातार दो बार जीत हासिल की है और माना जाता है कि मतुआ समुदाय की पूजा का स्थल ठाकुरबाड़ी के साथ सालों से जनसंपर्क का काम टीएमसी के लिए ज्योतिप्रिय मल्लिक ने ही संभाला है. बालू नाम से राजनीति में परिचित टीएमसी के उम्मीदवार का कहना है कि उत्तर 24 परगना में टीएमसी का ही दबदबा रहेगा. 2019 के लोकसभा चुनाव में हाबरा से बीजेपी ने लगभग 20 हजार वोटों की लीड ली थी और इसलिए टीएमसी के लिए यहां मुकाबला आसान नहीं होगा.


ये भी पढ़ें-


बंगाल चुनाव: ममता बनर्जी की अब नहीं होगी कोई बड़ी रैली, बस छोटी-छोटी चुनावी सभाएं करेगी TMC


बेकाबू कोरोना: देश में पहली बार आए 2.73 लाख नए केस, 24 घंटे में 1619 संक्रमितों की मौत