चंडीगढ़: पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बुधवार क बारहवीं कक्षा के छह छात्रों को व्यक्तिगत रूप से स्मार्टफोन सौंपकर 92 करोड़ रुपये के ‘पंजाब स्मार्ट कनेक्ट स्कीम’ शुरूआत की. इस योजना के तहत  174015 बारहवीं कक्षा के छात्रों को नवंबर तक स्मार्टफोन दिए जाएंगे. मुख्यमंत्री कार्यालय ने इस बात की जानकारी दी.


बता दें कि आज 12 अगस्त को इंटरनेशल यूथ डे के रूप में मनाया जाता है. इस मौके पर पंजाब कांग्रेस ने ट्वीट करते हुए कहा, “सीएम कैप्टन अमरिंद सिंह के नेतृत्व में पंजाब सरकार इस 'अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस' पर स्मार्ट फोन के वितरण की शुरुआत कर रही है, जिससे पंजाब के युवा शिक्षा से संबंधित सामग्री का डिजिटल रूप से उपयोग कर सकेंगे.”





इससे पहले सरकार ने घोषणा की थी कि फोन केवल लड़कियों को दिए जाएंगे लेकिन बाद में मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा था कि कक्षा 12वीं के छात्रों की पर कोई असर न पड़े इसलिए ऐसे लड़के और लड़कियां जिनके पास स्मार्टफोन नहीं हैं उन दोनों को फोन दिए जाएंगे. एक रिपोर्ट के अनुसार पहले बैच के 50000 फोन के पहले वितरित किए जा चुके हैं और इतने ही फोन नवंबर तक वितरित कर दिए जाएंगे.


दरअसल 12 कक्षा की छात्राओं स्मार्ट देने का फैसला सितम्बर 2019 में एक कैबिनेट मीटिंग ले लिया गया था. इसके लिए एक मोबाइल कंपनी के साथ करार पर दस्तखत किए गए थे. लेकिन मोबाइल फोन मिलने और वितरण के लिए निर्धारित किए गए समय के दौरान ही कोरोना महामारी फैल गई. जिससे यह कार्य अधूरा रह गया. गौरतलब है कि पंजाब विधानसभा चुनाव के समय अमरिंदर सिंह ने ऐसा करने का वादा किया था.


सुशांत के परिवार ने लिखा भावुक खत, बेटे को न्याय दिलाने और उनकी मौत पर राजनीति बंद करने की अपील की