पश्चिम बंगाल चुनाव में अब हर दिन कोई ना कोई फिल्मी सितारा सियासी पार्टी ज्वाइन कर रहा है. कभी बीजेपी का मंच सजता है और बंगाली फिल्म का चेहरा पहुंचता है. तो कभी कोई फिल्मी सितारा टीएमसी का झंडा उठा रहा है. कभी पर्दे पर अपने अभिनय से जलवा बिखेरने वाली श्राबंती अब बंगाल में कमल खिलाना चाहती हैं. फिल्मों में अपने नाच से लोगों को दीवाना बनाने वालीं सयंतिका बनर्जी अब चुनाव में दीदी की पार्टी फैन बढ़ाएंगी. ये तो सिर्फ एक दो नाम है . बंगाल चुनाव में बीजेपी हो या टीएमसी हर पार्टी टॉलीवुड के अभिनेता और अभिनेत्रियों को अपनी पार्टी में शामिल कराने की होड़ में लगी है.


इसकी वजह ये है कि 60, 70 और 80 के दशक में बंगाली इंडस्ट्री में जो फिल्म बनी वो साहित्य से किसी भी हिसाब से कम नहीं थी. बंगाल में फिल्मी पर्दे के आगे थिंकिंग एक्टर्स रहे और पीछे महान निदेशक. सत्यजीत रॉय, मृणाल सेन, बासु चटर्जी, तपन सिन्हा, शक्ति सामंत, रित्तिक घटक जैसे फिल्म निर्माताओं को बंगला फिल्म के जरिए पूरी दुनिया में पहचान मिली.


ये बंगाल के टॉलीवुड का ही जादू था कि बंगाली संगीत निर्देशक जैसे कि हेमंत कुमार, सलिल चौधुरी, एस डी बर्मन, आर डी बर्मन और मन्ना डे, किशोर कुमार जैसे गायक इंडस्ट्री में छाए रहे. हुआ ऐसा की बॉलीवुड में कई बंगला फिल्मों की रीमेक हिंदी में बनाई गई और कई बंगला गानों को हिंदी में बाद में फिल्माया गया.


बंगाली गानों से हिंदी गानों तक के सफर की लिस्ट बहुत लंबी है. पर्दे पर ही नहीं बल्कि बंगाल के फिल्मकारों और अदाकारों को बंगाल के बाहर भी जादू खूब चला. और इसलिये सियासी दलों ने अभिनेता और अभिनेत्रियों पर खूब दांव लगाए.


बीजेपी / टीएमसी में शामिल अभिनेता




  • लोकप्रिय बंगाली अभिनेता सौरव दास टीएमसी में शामिल हैं

  • कौशानी मुखर्जी, प्रिया सेनगुप्ता भी टीएमसी में हैं

  • बंगाल थिएटर से जुड़े 15 शख्सियत ममता का हाथ थाम चुकी हैं

  • पिछले हफ्ते अभिनेता दीपंकर दे और भारत कॉल जैसे सितारे भी टीएमसी में आए

  • 24 फरवरी को टीएमसी से जुड़ीं जून मालिया, सायनी घोष जैसीं अभिनेत्रियां भी ममता के साथ आईं.

  • बीजेपी भी पीछे नहीं रहीं और श्रावन्ति चटर्जी, सौमिली विस्वास, यश दासगुप्ता, हिरण चटर्जी जैसे कई सितारों को अपनी पार्टी में शामिल करा लिया


साफ है कि बंगाल की हर पार्टी टॉलीवुड के सितारों पर दांव लगाने को तैयार है. बंगाल में सभी पार्टियां उम्मीदवारों के चयन पर मंथन कर रही हैं. जल्दी ही लिस्ट आनी शुरू होंगी और इन लिस्ट में सितारों के कई नाम दिखे तो हैरान मत होइएगा. हालांकि ये 2 मई को चुनाव नतीजों के दिन पता चलेगा किस पार्टी के सितारे चुनाव में किस्मत बुलंद कराएंगे.


ये भी पढ़ें-
'मिर्च 3' में काम कर चुकी बंगाली एक्ट्रेस पायल सरकार बीजेपी को देंगी धार, चुनाव से पहले थामा 'कमल' का दामन

पश्चिम बंगाल: गायिका अदिति मुंशी सहित बंगाली फिल्म जगत के कई कलाकारों ने थामा टीएमसी का दामन