नई दिल्लीः देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें एक बार फिर रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच रही हैं. आज पेट्रोल की कीमत में 25 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम में 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. तेल कंपनियों ने लगातार तीसरे दिन तेल के दाम बढ़ाए हैं. पेट्रोल-डीजल के दाम में दैनिक मूल्य समीक्षा शुरू होने के बाद से यह अब तक की बड़ी वृद्धि में से एक है. तेल की कीमतों को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर एक बार फिर निशाना साधा है. उन्होंने ट्वीट कर केंद्र सरकार को आड़े हाथों लिया. 


राहुल बोले- ''लूट फिर शुरू''
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, "चुनाव ख़त्म, लूट फिर शुरू !" इससे पहले भी राहुल तेल की कीमतों को लेकर कई बार केंद्र सरकार की आलोचना कर चुके हैं. राहुल के अलावा कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ‘‘देश कोरोना से जूझ रहा है, पर मोदी सरकार हर रोज़ पेट्रोल-डीज़ल के दाम बढ़ा जनता को लूट रही है. पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ी क़ीमतें वापस लें.’’ 






दिल्ली में इतनी हुई कीमतें
गुरुवार को पेट्रोल के दाम में 25 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम में 30 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि कर दी गई. इस वृद्धि के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 90.99 रुपये प्रति लीटर हो गई. वहीं डीजल की कीमत 81.42 रुपये प्रति लीटर हो गई. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बढ़ने के बाद तेल कंपनियों ने घरेलू बाजार में वाहन ईंधन के दाम बढ़ाये हैं. दोनों ईंधन के दाम देश भर में बढ़े हैं। अलग अलग राज्यों में यह वृद्धि अलग अलग होती है. राज्यों में स्थानीय स्तर पर लगने वाले मूल्य वर्धित कर (वैट) की दर अलग अलग होने के कारण दाम में यह अंतर होता है.


चुनावों के दौरान नहीं बढ़ी थीं कीमतें
तेल कंपनियों ने पश्चिम बंगाल समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के दौरान लगातार 18 दिन तक दाम में कोई बदलाव नहीं किया था. चुनावों के नतीजे आने के बाद बढ़ोतरी शुरू हो गई है, जिससे विपक्ष सरकार को घेर रहा है. पिछले तीन दिनों में हुये बदलाव में पेट्रोल का दाम 59 पैसे और डीजल का दाम 69 पैसे प्रति लीटर बढ़ गया है. इस वृद्धि के कारण 24 मार्च से लेकर 15 अप्रैल के बीच दाम में जो गिरावट आई थी वह करीब करीब समाप्त हो चुकी है.


क्यों बढ़ रही कीमतें
भारत में कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ने के बावजूद अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम लगातार मजबूती की तरफ बढ़ रहे हैं. अमेरिका में मांग बढ़ने और डालर के कमजोर पड़ने की वजह से दाम बढ़ रहे हैं. पेट्रोलियम उद्योग के एक अधिकारी के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम लगातार ऊपर की तरफ जा रहे हैं. कच्चे तेल के दाम 70 डालर प्रति बैरल के करीब पहुंच चुके हैं.