यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए शुरू किया गया ऑपरेशन गंगा अब लगभग समाप्त हो गया है. सोमवार को भारतीय वायुसेना का सी-17 एयरक्राफ्ट 201 भारतीयों के दल को लेकर राजधानी दिल्ली के करीब हिंडन एयर बेस लौटा. इस क्रम में भारत ने संकट की इस घड़ी में कई भारतीयों के साथ कुछ विदेशी नागरिकों को भी रेस्क्यू किया है. 


इसी क्रम में बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना ने 'ऑपरेशन गंगा' के तहत यूक्रेन से बांग्लादेश के 9 नागरिकों को बचाने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया है. सरकारी सूत्रों के मुताबिक इस ऑपरेशन के तहत भारत ने कुछ नेपाली, ट्यूनीशियाई छात्रों को भी बचाया है. यहीं नहीं इस दौरान एक पाकिस्तानी महिला का भी वीडियो सामने आया है. जिसमें वह खुद को एक पाकिस्तानी महिला बताती हैं.






पाकिस्तानी महिला को भी भारत ने किया रेस्क्यू


वीडियो में कहती हैं, मेरा नाम अस्मा शरीफ है. मैं कीव में भारतीय दूतावास समेत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद करती हूं कि उन्होंने हमारी मदद करते हुए हमें यहां से सुरक्षित निकाला. उन्होंने आगे कहा कि, वो बेहद मुश्किल माहौल में फंसी हुई थी और भारतीय अधिकारियों ने उनकी मदद कर उन्हें वहां से सुरक्षित बाहर निकाला जिसके लिए पीएम मोदी का बहुत धन्यवाद. सूत्रों के मुताबिक, अस्मा को भारतीय अधिकारियों द्वारा बचाया गया और बहार निकलने के लिए पश्चिमी यूक्रेन के रास्ते में हैं. जानकारी के मुताबिक अस्मा जल्द अपने घर पहुंच जाएंगी.


पीएम ने की थी हसीना की तारीफ


यहां आपको यह भी बताना जरूरी है कि इससे पहले सोमवार को पीएम मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को देश का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करने में उनके नेतृत्व की सराहना करते हुये भारत-बांग्लादेश संबंधों को और मजबूत करने के लिए उनके साथ काम करने की प्रतिबद्धता जतायी थी. 


प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा था कि मोदी से बांग्लादेश की प्रधानमंत्री के सुरक्षा सलाहकार मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) तारिक अहमद सिद्दीकी ने मुलाकात की थी और इसी दौरान प्रधानमंत्री ने उनसे ये बातें कहीं थी. 


प्रधानमंत्री को दिया धन्यवाद


पीएमओ ने कहा कि सिद्दीकी ने भारत-बांग्लादेश की मित्रता को मजबूत करने और संकट के समय विशेष रूप से कोविड -19 महामारी के दौरान बांग्लादेश के साथ मजबूती से खड़े होने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया.


Russia Ukraine War: यूक्रेन का रूस को करारा जवाब, दो दिन में मार गिराए दो बड़े अफसर, अब रेजिमेंट कमांडर को किया ढेर


Ukraine Russia War: बरसते गोलों के बीच फंसी पाक की छात्रा को भारत ने निकाला, PM मोदी को थैंक्यू कहकर अस्मा बोलीं- बड़ी मुश्किल में थी