नई दिल्ली: तेजस्वी यादव के विधानसभा क्षेत्र राघोपुर में 20 दलितों के घरों में आग लगाए जाने की घटना के मामले में 10 लोगों की गिरफ्तारी हुई है. एडीजी मुख्यालय एसके सिंघल ने बताया कि गिरफ्तार हुए सभी लोग यादव जाति के हैं. उन्होंने कहा कि जांच जारी है, स्थिति नियंत्रण में है और वहां पुलिस फोर्स तैनात की गई है. इस घटना के बाद बिहार सरकार ने मुआवजे का भी ऐलान किया है.


चार दिन पहले तेजस्वी यादव के विधान सभा क्षेत्र में दबंग यादवों ने ज़मीन विवाद के मामले में दलितों पर अत्याचार किया था और घरों में आग लगा दिए थे. इस घटना के बाद दलितों ने कहा था तेजस्वी यादव अपने क्षेत्र में आए पर उनसे नहीं मिले क्योंकि दबंग यादव तेजस्वी के बेहद करीबी थे. गौरतलब है कि इस घटना के बाद बिहार की राजनीति गरमाई हुई है. इस घटना पर बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने आरजेडी पर निशाना साधा था. उन्होंने कहा कि दलितों पर हमला करने वालों को आरजेडी का संरक्षण मिला हुआ है.


क्या है मामला? 


राघोपुर विधानसभा क्षेत्र के मलिकपुर गांव में यादव जाति के लोगों ने दलितों के करीब 20 घर और दुकानों को आग के हवाले कर दिया. इस आगजनी में घर का सारा सामान जलकर खाक हो गया. पीड़ितों के सामने खाने-पीने और रहने की समस्या खड़ी हो गई. दोनों जातियों के बीच लंबे समय से जमीन विवाद चल रहा था. दलितों का आरोप है कि जमीनी विवाद सुलझाने आई पुलिस ने दूसरे पक्ष का साथ देकर दलितों के साथ मारपीट की और उसके बाद करीब 500 की संख्या में यादव समुदाय के लोगों ने दलितों के घर पर हमला कर दिया और पेट्रोल छिड़ककर आग लगा दी.