मथुरा: उत्तर प्रदेश के मथुरा में कड़ी कार्यवाही करते हुए श्रीकृष्ण जन्मस्थान परिसर से पांच सौ मीटर की दूरी पर अवैध तरीके से चलाए जा रहे बूचड़खाने और बिना लाइसेंस के चल रहीं मीट की 16 दुकानें सील कर दीं.


अवैध बूचड़खानों और दुकानों के खिलाफ कार्यवाही


अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) रवींद्र कुमार और नगर मजिस्ट्रेट रामअरज यादव बुधवार को दोपहर बाद नगर पालिका प्रशासन और पुलिस के दस्तों को लेकर मौलाना आजाद मार्ग पर दरेसी स्थित अवैध बूचड़खानों और दुकानों के खिलाफ कार्यवाही को अंजाम दिया. अधिकारियों ने बताया, ‘‘इसके बाद रेलवे फाटक के समीप मच्छी मण्डी की भी आधा दर्जन अवैध दुकानें नष्ट करा दी गईं.’’


अवैध तरीके से संचालित बूचड़खाने बंद कराने की पहल का स्वागत


कांग्रेस के शहर अध्यक्ष आबिद हुसैन ने अवैध तरीके से संचालित बूचड़खाने बंद कराने की पहल का स्वागत करते हुए कहा, ‘‘यह कार्यवाही करना तो ठीक है किंतु जो लोग इस कारोबार से जुड़े हैं उनके लिए कारोबार का कोई वैकल्पिक जरिया भी मुहैया कराया जाए.’’


कस्बों में भी मीट की अवैध दुकानों के खिलाफ कार्यवाही


अधिकारियों ने बताया कि कोसीकलां एवं फरह आदि कस्बों में भी मीट की अवैध दुकानों के खिलाफ कार्यवाही की गई है. कई स्थानों पर तो मीट का गैरकानूनी धंधा करने वाले लोग दुकानें बंद कर भाग गए. कुछ स्थानों पर उनकी अधिकारियों से तीखी नोंक-झोंक भी हुई.


बिना लाइसेंस के मीट का कारोबार


स्थानीय निकाय अधिकारियों ने बताया कि जहां भी बिना लाइसेंस के मीट का कारोबार किए जाने की जानकारी मिल रही है, सभी को नोटिस जारी कर ऐसे सभी कारोबार तुरंत प्रभाव से बंद कर देने को कहा जा रहा है. ऐसा न होने पर उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी.