गोरखपुरः गोरखपुर और इसके आसपास के जिलों में रहने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है. यहां बनने वाले एम्स में 183 शिक्षक और 300 रेजिडेंट डॉक्टर्स की भर्ती की प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है. इस एम्स के कई विभाग अगस्‍त-सितम्‍बर तक शुरू हो जाएंगे. मुख्‍य भवन के साथ कई भवनों की निर्माण प्रक्रिया अंतिम चरम में है और इसमें जल्द ही कार्य शुरू होंगे.


गोरखपुर एम्स में 183 सीनियर डॉक्टरों की भर्ती दो चरणों में होगी. पहले चरण में शिक्षकों के 34 पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई थी. अब शिक्षकों के 38 और पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं. इसके अलावा करीब 300 जूनियर और सीनियर रेजिडेंट डॉक्टरों की भर्ती होगी. यहां एमबीबीएस की 50 सीटों पर पढ़ाई होगी.


एम्स में शिक्षकों के चयन से लेकर मरीजों के इलाज तक का कड़ा मानक है. यहां जारी कामों में इन मानकों का विशेष ख्याल रखा जा रहा है. डॉक्टरों को स्पष्ट निर्देश है कि वे मरीजों के साथ सादगी का व्यवहार करें. एम्‍स में रजिस्ट्रेशन के लिए 10 काउंटर खुले हैं. अब तक 18,000 से अधिक लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं जिसमें से 7241 लोगों के कार्ड बन चुके हैं.


एम्‍स गोरखपुर में पिछले नौ दिन में 2564 मरीजों का ओपीडी में इलाज हुआ है. अभी यहां लोगों की भीड़ रजिस्ट्रेशन कराने वाले लोगों की ज्यादा रहती है. इसके कारण मरीजों को काफी परेशानी हो रही है. एम्स प्रशासन ऑनलाइन भुगतान और कार्ड प्रिंट की सुविधा भी शुरू करने जा रहा है. इससे भीड़ की समस्या से मुक्ति मिलेगी. गोरखपुर में 112 एकड़ में 1100 करोड़ रुपए की लागत से कूड़ाघाट के गन्ना शोध संस्थान की जमीन पर एम्स का निर्माण हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 24 फरवरी को इसका उद्घाटन किया था.


देखें वीडियो-