लखनऊ: यूपी में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर 44 राजकीय इंटर कॉलेज खोले जाएंगे. अब तक पूरे प्रदेश में 724 सरकारी इंटर कॉलेज हैं. उत्तर प्रदेश सरकार ने कई रास्तों, चौराहों का नाम बदलने के साथ-साथ अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर कई योजनाओं का एलान भी किया है. इसके अलावा कई सरकारी कार्यालयों, कॉलेज, चौक और प्रमुख शहरों में अटल स्मारक बनवाने का भी फैसला लिया गया है.


योगी सरकार ने एलान किया है कि अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का नाम 'अटल पथ' रखा जाएगा. बता दें कि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे 289 किलोमीटर लंबा चार लेन का राजमार्ग होगा.यह एक्सप्रेस-वे झांसी से शुरू होकर चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर, औरैया और जालौन तक जाएगा. इसके बाद यह एक्सप्रेस-वे इटावा से होकर आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे में जुड़ जाएगा. अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद योगी ने उनके नाम पर आगरा, लखनऊ, कानपुर और बलरामपुर में चार स्मारक बनाने का एलान किया था.


इसके अलावा शहर के बड़ा चौराहा का नाम बदल कर 'अटल चौक' रखा जाने की घोषणा की गई थी. गंगा बैराज पर बन रहे घाट का नाम 'अटल घाट' भी रखा जाना है. वहीं अभी तक वीआईपी रोड के नाम से जाने जानी वाली सड़क का नाम 'अटल मार्ग' होगा. शेखपुर में नगर नगम की 20 एकड़ की जमीन पर अटल स्मृति बनाने का प्रस्ताव रखा गया है. तुलसी उपवन में अटल बिहारी वाजपेयी की विशाल प्रतिमा लगवाई जाएगी. इसके साथ ही अंग्रेजों के ज़माने का बना पुल जूही खल्वा अब अटल सेतु के नाम से जाना जाएगा.


बता दें कि बीजेपी नेता आलोक अवस्थी ने अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में लखनऊ एयरपोर्ट का नाम रखने की मांग की है. उनका कहना है कि पूर्व प्रधानमंत्री का लखनऊ से भावनात्मक रिश्ता था. अटल जी यहां से लगातार पांच बार सांसद रहे. अवस्थी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लोगों की भावनाओं का मान रखने की अपील की है. आलोक अवस्थी यूपी में पार्टी के मीडिया सह प्रभारी हैं. बता दें कि लखनऊ का इंटरनेशनल एयरपोर्ट अभी चौधरी चरण सिंह के नाम पर है. लखनऊ एयरपोर्ट के नाम को लेकर बीजेपी और राष्ट्रीय लोक दल के बीच ठन गई है.


कानपुर के डीएवी कॉलेज से अटल बिहारी वाजपेयी ने ग्रजुएशन की डिग्री ली थी. वहां के हॉस्टल और कॉलेज के परिसर में वाजपेयी का भव्य स्मारक बनाया जाएगा.