भोपाल: देश भर में चल रहे लॉकडाउन के कारण अलग-अलग शहरों में फंसे मजदूरों को वापस लाने का सिलसिला तेजी से चल रहा है. मध्य प्रदेश सरकार अब तक 20 हजार से ज्यादा मजदूरों की घर वापसी करा चुकी है. वहीं सरकार का लक्ष्य है कि करीब 50 हजार मजदूरों को उनके घरों तक पहुंचाया जाए. मध्यप्रदेश में फंसे अन्य राज्यों के मजदूरों को भी उनके गृह जिलों तक भेजने की व्यवस्था सरकार ने की है.


मजदूर दिवस पर बड़ी राहत


भोपाल में फंसे उत्तर प्रदेश के मजदूरों को मजदूर दिवस के मौके पर मध्यप्रदेश और यूपी सरकार के संयुक्त प्रयासों से बड़ी राहत मिली है. यहां फंसे करीब 80 मजदूरों को पूरी मेडिकल जांच के बाद उत्तर प्रदेश के लिए रवाना कर दिया गया है. लॉक डाउन के कारण इनका काम धंधा बंद हो चुका था, जिसके कारण 40 दिनों से काफी परेशानियों का सामना इन मजदूरों को करना पड़ रहा था. इसके साथ ही सरकार ने दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों की वापसी को लेकर संबंधित राज्यों के अफसरों के साथ बात कर नीति बनाई है.


20 हजार मजदूर पहुंचे घर


प्रदेश में अब तक 20 हजार मजदूरों की घर वापसी हो चुकी है. इसमें से पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान से आए मजदूर शामिल हैं. राजस्थान के जैसलमेर से मजदूरों को लेकर गुरुवार को एक बस मध्य प्रदेश के सागर भी पहुंची है, जहां पर इन मजदूरों को को जांच के बाद इनके घर भेज दिया जाएगा. लॉकडाउन के कारण रोजी रोटी के संकट से जूझ रहे मजदूरों के लिए यह बड़ी राहत की खबर है.


ये भी पढ़ें


घर बुलाने के लिए यूपी की कोशिश तेज, जानिए- कैसे अपने राज्य, शहर या गांव जाने का मूवमेंट पास पा सकते हैं

कोरोना वायरस: देश के किस राज्‍य में कितने रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन वाले जिले