लखनऊ: यूपी की राजधानी लखनऊ में पीपुल फार द एथिकल ट्रीटमेंट आफ एनिमल्स(पेटा) की एक कार्यकर्ता ने अनोखे अंदाज में शहर के हजरतगंज इलाके में लेदर का इस्तेमाल ना करने वाले बोर्ड के साथ लोगों को संदेश दिया. महिला कार्यकर्ता के हाथ में बहुत सारे रबर के गुड्डे थे जिनपर एक ही तरह के कपड़े लगे हुए थे. जो देखने से स्किन कलर की तरह लग रहे थे. उन सबके साथ उसके पास एक पेम्पलेट भी था जिसपर लिखा था,' चमड़ा-मुक्त वस्तुएं अपनाएं' हर कोई किसी का बच्चा है.


बता दें कि बहुत सी फिल्मी हस्तियां और क्रिकेटर पेटा के साथ जुड़ चुके हैं. पेटा एक ऐसी संस्था है जो लोगों के शाकाहार अपनाने, लेदर की वस्तुएं ना इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करती है.भारत के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण भी पीपुल फोर द एथिकल ट्रीटमेंट आफ एनिमल्स(पेटा) के शाकाहार जागरूकता माह अभियान से जुड़े हैं.



लक्ष्मण का कहना है ,‘‘ शाकाहारी होने से मुझे उर्जा मिलती है और मजबूत रहने में मदद मिलती है. इसके कई फायदे हैं. मेरा मानना है कि हर किसी को लंबी और स्वस्थ जिंदगी के लिये शाकाहारी बनना चाहिये.’’


हाल ही में बॉलीवुड की शाकाहारी अभिनेत्री अनुष्का शर्मा को पशुओं पर उनके व्यापक कार्य के लिए पेटा-2017 के पर्सन आफ दि ईयर पुरस्कार के लिए नामित किया गया था.


कुछ समय पहले सनी लियोनी ने PETA के प्रमोशन के लिए ये फोटोशूट कराया था. ये फोटोशूट 'एनिमल फ्री फैशन' कैंपेन के लिए कराया गया था. आपको बता दें कि ये कैंपेन फैशन के लिए इस्तेमाल की जाने वाली जानवरों की खाल के खिलाफ है.


PETA की बात करें तो ये जानवरों का ध्यान रखने वाली एक संस्था है. इस कैंपेन से अभी कई बॉलीवुड स्टार्स जुड़ चुके हैं. सोशल मीडिया ट्विटर पर PETA का ऑफिशियल एकाउंट भी है. विश्व भर में इसके लगभग बीस लाख मेंबर हैं.