Lok Sabha Elections 2019: इलेक्शन कमीशन ने देश में आम चुनाव का बिगुल बजा दिया है. देशभर में सात चरणों में चुनाव होने हैं. नतीजे 23 मई को आएंगे. ऐसे में 40 लोकसभा सीटों वाले राज्य बिहार पर सबकी नजरें टिकी हैं. यहां मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच है. अगर इन दोनों खेमों को देखें तो बीते समय में इनकी तस्वीर बदली है. समय के साथ इन खेमों की बदलती तस्वीर का असर सियासी समीकरण पर भी देखने को मिला है.


24 जनवरी को एबीपी न्यूज़ के सर्वे में ये बात सामने आई थी कि अगर चुनाव हुए तो बिहार में एनडीए को 40 में से 35 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं महागठबंधन को बची पांच सीटें मिलने का अनुमान था. लेकिन अभी ताजा सर्वे में एनडीए की सीटें बढ़कर 36 हो गईं और महागठबंधन की एक सीट कम हो गई. आंकड़ें बता रहे हैं कि बिहार में महागठबंधन पर एनडीए भारी मालूम पड़ती दिख रही है.


एबीपी न्यूज-सीवोटर के ताजा सर्वे की मानें तो अगर अभी चुनाव हुए तो बीजेपी 16 सीटें जीत सकती है. वहीं जेडीयू और एलजेपी मिलकर 20 सीटें जीतने में कामयाब हो सकती है. दोनों को मिला दें तो ये आंकड़ा 36 होता है. अगर वोट शेयर की बात करें तो एनडीए को 49.4 फीसदी तो यूपीए को 37.1 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान है. बाकी अन्य के खाते में जा रही है. एबीपी न्यूज़- सी वोटर ने देश की सभी 543 लोकसभा सीटों पर यह सर्वे किया. ये सर्वे फरवरी 2019 के पहले हफ्ते से लेकर मार्च 2019 के पहले हफ्ते के दौरान किया गया है. इस सर्वे में 50 हजार से ज्यादा लोगों की राय ली गई.


साल 2014 के लोकसभा चुनाव में एनडीए को 31 सीटें मिली थीं. इसमें बीजेपी को 22, एलजेपी को छह और आरएलएसपी को तीन सीटें मिली थीं. वोट शेयर की बात करें तो एनडीए को 37 फीसदी वोट मिले थे. वहीं आरजेडी चार, कांग्रेस को दो, जेडीयू को दो और एनसीपी के खाते में एक सीट आई थी.


सियासत की प्रयोगशाला माने जाने वाली बिहार में एनडीए में नीतीश कुमार की वापसी हो चुकी है. वहीं महागठबंधन का भी दायरा बढ़ा है. आरजेडी और कांग्रेस के अलावा इसमें जीतन राम मांझी की पार्टी हम, पूर्व केंद्रीय मंत्री और आरएलएसपी अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी आरएलएसपी, शरद पवार की पार्टी एलजेडी और मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी शामिल है. कहा जा रहा है कि सीपीआई (एमएल) भी महागठबंधन में शामिल हो सकती है.


महागठबंधन का दावा है कि इस बार वो एनडीए को शिकस्त देने के लिए तैयार है. हालांकि अभी तक सीटों का बंटवारा नहीं हुआ है. माना जा रहा है कि इसको लेकर बातचीत आखिरी दौर में है और जल्द ही इसका एलान कर दिया जाएगा. मामला आरजेडी और कांग्रेस के बीच फंसा हुआ है. वहीं एनडीए में सीटों की संख्या का एलान तो हो चुका है लेकिन सीटों की पहचान होनी बाकी है. इस बार जेडीयू और बीजेपी 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. वहीं एलजेपी के खाते में छह सीटें गई हैं.


यह भी देखें