लखनऊ: यूपी में हुए एबीपी न्यूज़-सी वोटर सर्वे के मुताबिक पूर्वांचल में महागठबंधन बाजी मारता दिखाई दे रहा है. यहां पर कुल 21 सीटें हैं जिनमें से 15 सीटें महागठबंधन को मिलने का अनुमान है और 6 सीटें एनडीए को मिलने का अनुमान है. इस पूरे इलाके में यूपीए को एक सीट भी मिलती नहीं दिख रही है.


पूर्वांचल की प्रमुख सीटों में वाराणसी, आजमगढ़, गोरखपुर और बलिया हैं. वोट प्रतिशत के हिसाब से देखें तो पूर्वांचल में महागठबंधन को 43.9 फीसदी, एनडीए को 39.6 फीसदी, यूपीए को 11.9 फीसदी और अन्य को 4.6 फीसदी वोट शेयर मिलता दिख रहा है.


बुधवार को ही कांग्रेस ने प्रियंका गांधी को पार्टी महासचिव बनाया था और पूर्वी उत्तर प्रदेश की कमान सौंपी थी. राहुल गांधी ने कहा कि वे यूपी में कांग्रेस की खोई जमीन वापस पाएंगे. अब जो तस्वीर सर्वे से निकल कर आई है उससे साफ है कि प्रियंका के लिए पूर्वांचल बड़ी चुनौती है.


पिछले एक दशक में कांग्रेस यहां कमजोर हुई है और सर्वे के नतीजे इस बात को दिखा भी रहे हैं. साफ है कि प्रियंका गांधी को यहां काफी काम करना होगा. उन्हें ना केवल संगठन को संगठित करना होगा बल्कि सही मु्द्दों को भी पकड़ना होगा.


सर्वे: अवध में किसका पलड़ा रहेगा भारी? जानिए यहां कितनी सीटें मिल सकती हैं महागठबंधन को


सर्वे: पश्चिमी यूपी में कौन फहराएगा विजय पताका? जानिए किसको मिल सकती हैं कितनी सीटें


सर्वे: मध्य यूपी-बुंदेलखंड में किसको मिलेगी जीत? जानिए यहां कितनी सीटें मिलेंगी एनडीए को


यूपी की 80 लोकसभा सीटों में से महागठबंधन को 51 सीटें और एनडीए को 25 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं यूपीए को सिर्फ 4 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है. यूपी में महागठबंधन को 43 फीसदी वोट शेयर मिलता दिख रहा है, एनडीए को 42 फीसदी वोट शेयर मिलता दिख रहा है और यूपीए को 12.7 फीसदी वोट शेयर मिलता दिख रहा है.

इस सर्वे से साफ संकेत है कि एनडीए को 48 सीटों का नुकसान हो सकता है. गौरतलब है कि 2014 में एनडीए को यूपी में 73 सीटों पर जीत मिली थी. आपको बता दें कि ये सर्वे एबीपी न्यूज और सी-वोटर ने मिलकर किया है. ये सर्वे देश की सभी 543 लोकसभा सीटों पर किया गया है. इस दौरान 22309 लोगों से बातचीत की गई.