पटना: पटना बाढ़ के बाद बीमारियों की चपेट में है. बिहार में डेंगू के अबतक 900 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 640 मामले पटना के हैं.  वहीं पटना को एक नई मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है. पटना में नेता एक दूसरे को आफत का जिम्मेदार ठहरा रहे हैं. उनके बीच आरोप-प्रत्यारोप और सच झूठ का खेल शुरू हो गया है. पटना क्यों डूबा इसकी जांच के लिए बिहार के नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा ने तीन सदस्यीय कमेटी गठित करने की बात कही. वहीं डिप्टी सीएम सुशील मोदी का कहना कि कोई जांच कमेटी नहीं बनी.


सुशील मोदी के इस बयान के बाद सुरेश शर्मा के भी सुर बदल गए. उन्होंने अपनी बात से पलटते हुए कहा कि जल जमाव के लिए कोई कमिटी नहीं बनाई गयी है. 14 अक्टूबर को सीएम हाउस में एक उच्य स्तरीय बैठक होगी जिसमें जांच कमिटी बनाने पर फैसला लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि कमिटी में वैसे लोग शामिल नहीं होंगे जिनके जिम्मे जल निकसी का जिम्मा था.


कहा जा रहा था कि पटना में जल जमाव से आई बाढ़ का दोषी कौन है. इसकी जांच के लिए बिहार के नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा ने तीन सदस्यीय टीम गठित की गई है. इस जांच कमेटी में नगर विकास विभाग के स्पेशल सेक्रेटरी अध्यक्ष होंगे जबकि बुडको के एमडी और पटना नगर निगम के कमिश्नर सदस्य होंगे. इस कमेटी को एक सप्ताह के अंदर ही जांच रिपोर्ट देनी है.


जांच कमेटी ये बताएगी कि....




  •  पटना के किन क्षेत्रों में जल जमाव हुआ? इसके लिए कौन इंजीनियर और पदाधिकारी ज़िम्मेदार हैं?
    सिस्टम में क्या गड़बड़ी थी, आखिर किन कारणों से पानी को नाला में डालने वाले पंप हाउस चले या नहीं?

  •  नालों की सफाई हुई या नहीं, कितने खर्च हुए ?

  • जल जमाव से निबटने के लिए पटना नगर निगम ने क्या तैयारी की थी?

  • नगर निगम के पास क्या संसाधन थे जिसका उपयोग हुआ या नहीं,जल जमाव से बचाने के लिए उपकरण की व्यवस्था थी जिसका उपयोग हुआ या नहीं

  • संप हाउस पर काम करने वाले कर्मचारी ,अधिकारी और इंजीनियर तैनात थे या नहीं

  • नमामी गंगे परियोजना से जल जमाव हुआ या नहीं?


बाढ़ के बाद प्रशासन की बदइंतजामी से गुस्से में पटना की जनता
पटना के उन इलाकों से अब पानी निकल रहा है जहां कई दिन से पानी जमा था लेकिन हर तरफ गंदगी का अंबार है, अब लोगों का गुस्सा नीतीश सरकार पर फूट रहा है. बिहार में डेंगू के अबतक 900 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 640 मामले पटना के हैं. पटना में अब तक बाढ़ की वजह से 73 लोगों की मौत हो चुकी है.


अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर बुरी खबर, सितंबर में यात्री वाहनों की बिक्री 24 फीसदी तक गिरी


उपचुनाव के सहारे बसपा से बढ़त की फिराक में समाजवादी पार्टी, तेजी से दिला रही है असंतुष्ट लोगों को सदस्यता


उपचुनाव के सहारे बसपा से बढ़त की फिराक में समाजवादी पार्टी, तेजी से दिला रही है असंतुष्ट लोगों को सदस्यता