लखनऊ: सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद यूपी के पूर्व मुख्य मंत्रियों को सरकारी बंगला छोड़ना पड़ेगा. इस फैसले के बाद नेताजी इन दिनों किराए का घर ढूंढ रहे हैं पर अब तक कोई पसंद नहीं आया है. 27 सालों से जिस बंगले में नेताजी रह रहे थे. उसे अगले हफ़्ते तक सरकार ने ख़ाली करने को कहा है. यूपी में मुलायम सिंह यादव को लोग ‘नेताजी’ के नाम से जानते हैं. योगी सरकार ने ऐसे नेताओं को 15 दिनों में घर ख़ाली करने का नोटिस भेज दिया है. मायावती, मुलायम सिंह यादव, अखिलेश यादव, राजनाथ सिंह, कल्याण सिंह और एनडी तिवारी के नाम इस लिस्ट में हैं. यूपी में पूर्व मुख्य मंत्रियों को लखनऊ में सरकार की तरफ़ से बंगला मिलता है.


मुलायम सिंह को 4 विक्रमादित्य मार्ग पर मिला था बंगला


सबसे पहले हम बात करेंगे मुलायम सिंह यादव की तो बता दें कि वे तीन बार यूपी के मुख्य मंत्री रह चुके हैं. जब पहली बार वे 1991 में सीएम की कुर्सी से हटे तो उन्हें 4 विक्रमादित्य मार्ग वाला घर मिला. मुलायम सिंह अब यहां अपनी दूसरी पत्नी साधना और छोटे बेटे प्रतीक के साथ रहते हैं. मुलायम के बंगले से 50 मीटर दूर प्रतीक यादव का आलीशान मकान बन रहा है. लेकिन इसे तैयार होने में साल भर लग सकता है. तब तक के लिए मुलायम किसी किराए के घर में रहना चाहते हैं. उनके क़रीबी और समाजवादी पार्टी के सांसद संजय सेठ ने मुलायम के लिए कुछ घर भी देखे. लेकिन अब तक उन्हें कोई पसंद नहीं आया है.


बिल्डर संजय सेठ ने बनावाई थी मुलायम सिंह की कोठी


संजय सेठ यूपी के बड़े बिल्डर हैं. वे शालीमार कंपनी के चेयरमैन भी हैं. इटावा के सिविल लाइंस इलाक़े की मुलायम सिंह की जो कोठी है. उसे भी संजय ने ही बनवाया था. अखिलेश यादव जब मायावती से मिलने गए, तब सिर्फ़ संजय सेठ ही उनके साथ थे. अखिलेश लखनऊ में 4 विक्रमादित्य मार्ग वाले बंगले में रहते हैं. मुलायम के बग़ल वाला ये घर अखिलेश को यूपी सरकार से मिला है. लेकिन इसका डिज़ाइन और इंटीरियर भी संजय सेठ ने ही बनवाया है. कहते हैं मुलायम और अखिलेश के बेहतर हो रहे रिश्तों की वजह भी सेठ ही हैं. यही नहीं बुआ मायावती और भतीजे अखिलेश को क़रीब लाने में भी सेठ का बड़ा रोल रहा है.


अखिलेश यादव इन दिनों मध्य प्रदेश के दौरे पर हैं. वे कब अपना सरकारी बंगला ख़ाली करेंगे ? उनका परिवार अब किस घर में रहेगा ? अभी तय नहीं हुआ है. अखिलेश के लखनऊ लौटने का इंतज़ार है. उनके निजी सचिव जैनेंद्र की मॉं का शनिवार को निधन हो गया है. अखिलेश अभी जहां रहते हैं वहां से कुछ दूर पर उनका प्लॉट भी है.


कालिदास मार्ग वाला सरकारी आवास छोड़कर गोमतीनगर के विपुलखंड इलाक़े में रहेंगे राजनाथ सिंह


राजनाथ सिंह ने अपना सरकारी बंगला छोड़ने की तैयारी शुरू कर दी है. वे अब तक 4 कालिदास मार्ग वाले सरकारी घर में रहते थे. जब भी राजनाथ लखनऊ आते थे, यहीं ठहरते थे. लेकिन अब वे गोमतीनगर के विपुलखंड इलाक़े में रहेंगे. वहां रंग रोगन का काम शुरू हो गया है. इसी हफ़्ते राजनाथ का सारा सामान सरकारी घर से उनके नए बंगले में शिफ़्ट हो जाएगा. मायावती क्या करेंगी ? अब तक किसी को कुछ नहीं पता. लखनऊ के 13 माल एवेन्यू में उन्हें आलीशान सरकारी बंगला मिला हुआ है. जिसे क़िले की तरह बनाया गया है. वैसे भी बीएसपी सुप्रीमो लखनऊ के बदले अक्सर दिल्ली में ही रहती हैं.


कल्याण सिंह ने भी कर ली है घर खाली करने की तैयारी


कल्याण सिंह अभी राजस्थान के राज्यपाल हैं. उन्होंने भी घर ख़ाली करने का मन बना लिया है. वैसे इनके पोते संदीप सिंह योगी सरकार में राज्य मंत्री हैं. उस नाते कल्याण वाला घर उन्हें मिल सकता है. पूर्व सीएम नारायण दत्त तिवारी को भी सरकारी बंगला दो हफ़्ते में ख़ाली करना पड़ेगा.


घर बचाने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ से मिले थे मुलायम सिंह यादव


अपना घर बचाने के लिए मुलायम सिंह यादव ने सीएम योगी आदित्यनाथ से भेंट की थी. उन्हें एक फ़ार्मूला भी दिया था. मुलायम ने अपना वाला बंगला विधानसभा में विपक्ष के नेता राम गोविंद चौधरी के नाम करने की मांग की. उन्होंने अखिलेश वाला मकान विधान परिषद में विपक्ष के नेता अहमद हसन को देने को कहा. लेकिन योगी ने इस फ़ार्मूले को ख़ारिज कर दिया.